raksha-bandhan-2022-women-can-travel-for-free-in-buses-of-up-rajasthan-madhya-pradesh-haryana-uttarakhand-on-rakshabandhan
File Photo

    Loading

    नयी दिल्ली: पूरे देश में 11 अगस्त को रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2022) का त्योहार मनाया जाएगा। इस बार रक्षाबंधन का त्योहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। इस बीच देश के कुछ राज्यों ने रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं (Women) को एक बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), राजस्थान (Rajasthan), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), उत्तराखंड (Uttarakhand) और हरियाणा (Haryana) की सरकारी बसों में रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को सफर (Free Bus Service) करने के लिए कोई किराया नहीं देना पड़ेगा। 

    • मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)

    मध्य प्रदेश राजधानी भोपाल में चलने वाली बीसीएलएल की बसों में रक्षाबंधन के दिन महिलाएं बिना कोई किराया दिए सफर कर सकती हैं। बता दें कि ये सभी बसें भोपाल रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, रानी कमलापति रेलवे स्टेशन, लालघाटी, नर्मदापुरम रोड, मंडीदीप, कोलार, नादरा बस स्टैंड, जहांगीराबाद, न्यू मार्केट, एमपी नगर में चलती है।

    • राजस्थान (Rajasthan)

    राजस्थान में रक्षाबंधन के दिन महिलाएं राजस्थान रोड़वेज में निशुल्क में सफर कर सकते हैं। वहीं, यदि आप एमपी से राजस्थान की बस में सवार होती हैं। तो आपको सिर्फ राजस्थान बार्डर तक के लिए भुगतान करना पड़ेगा। इसके बाद राजस्थान में कहीं भी पहुंचने तक आपको पैसे देने की जरूरत नहीं। वहीं,  नीमच, राजगढ़, श्योपुर, मुरैना, शिवपुरी, गुना, आगर मालवा, रतलाम, झाबुआ जिले से राजस्थान जाने पर भी आपको सिर्फ बार्डर तक का ही किराया देना होगा। 

    • उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)

    उत्तर प्रदेश सरकार भी राखी के मौके पर महिलाओं की फ्री बस सेवा दे रही है। इसके साथ ही इसका लाभ शिवपुरी, दतिया, भिंड, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, अशोकनगर जिले वासियों को मिलेगा। आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर महिलाओं के लिए बसों में फ्री में सेवा 48 घंटे के लिए उपलब्ध रहेगी। 10 अगस्त रात 12 बजे से 12 अगस्त रात 12 बजे तक यूपी की बसों में महिलाएं फ्री यात्रा कर सकेंगी।

    • हरियाणा (Haryana) 

    हरियाणा रोडवेज बसों में 10 अगस्त की दोपहर 12 बजे से महिलाओं के लिए बसों में मुफ्त सफर की सुविधा शुरू है। खास बात यह है कि, राखी के मौके पर बस स्टैंड पर 40 अतिरिक्त बसें चलाई जा रही हैं। हरियाणा के सभी बस स्टैंड्स पर फ्लाइंग टीम के कर्मचारियों को अलग से तैनात किया जाएगा। जिससे बस ड्राइवर स्टैंड पर बिना बस रोक न निकल सकें।

    • उत्तराखंड  (Uttarakhand)

    राखी के दिन उत्तराखंड परिवहन निगम द्वारा संचालित बसों में महिलाएं बिना किराया दिए सफर कर सकती है। उत्तराखंड की बसों में महिलाओं को फ्री सफर की सुविधा 10 अगस्त रात 12 बजे से 11 अगस्त रात 12 बजे तक मिलेगी।