America, India and China account for 60% of Covid-19 vaccine doses distributed globally: WHO
Representative Pic

    नई दिल्ली: भारत ने शुक्रवार को शाम करीब 5 बजे तक 2 करोड़ कोविड -19 वैक्सीन (Corona Vaccine) खुराक देकर एक रिकॉर्ड बनाया है।बता दें कि, कई राज्यों के साथ भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने भी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा था। 

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी नागरिकों के लिए मुफ्त कोविड -19 टीके की घोषणा की थी और लोगों से आग्रह किया था कि वे उन लोगों का टीकाकरण करवाकर उन्हें (पीएम मोदी) को जन्मदिन का उपहार दें, जिन्होंने अब तक खुराक नहीं ली है।

    को-विन पोस्ट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार शाम पांच बजकर 10 मिनट तक देशभर में कुल 2,00,41,136 टीकों की खुराक दी गई। देश में अब तक कुल 78.68 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। एक महीने से भी कम समय में चौथी बार एक दिन में एक करोड़ से अधिक टीके लगाए गए।

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया एक ट्वीट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिवस पर देश ने दोपहर 1:30 बजे तक अब तक सबसे तेज, एक करोड़ खुराकें देने का आंकड़ा पार कर लिया है और हम निरंतर आगे बढ़ रहे है। मुझे विश्वास है की आज हम सब टीकाकरण का नया कीर्तिमान बना प्रधानमंत्री जी को उपहार देंगे।”

    मंत्रालय के मुताबिक भारत को टीकाकरण के 10 करोड़ आंकड़े तक पहुंचने में 85 दिन लगे। इसके बाद अगले 45 दिन में 20 करोड़ तथा इसके 29 दिन बाद 30 करोड़ के आंकड़े पर देश पहुंचा था। वहीं 30 करोड़ से 40 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 24 दिन लगे और इसके 20 दिन बाद छह अगस्त को 50 करोड़ के आंकड़े पर पहुंच गए। इसके 19 दिन बाद देश ने 60 करोड़ आंकड़े का तथा इसके महज 13 दिनों बाद 60 करोड़ आंकड़े का लक्ष्य हासिल किया। मंत्रालय के मुताबिक 13 सितंबर को देश ने टीकाकरण के 75 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया। (भाषा इनपुट के साथ )