photo credit ani
photo credit ani

    Loading

    रायपुर: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बोरवेल में गिरे बच्चे को कड़ी मशक्कत से बचाने का प्रयास अब भी चल रहा है। बताया जा रहा है सिर्फ 5 से 6 घंटे के ऑपरेशन के बाद राहुल को सकुशल बाहर निकल लिया जाएगा। जांजगीर-चांपा जिले में पानी के बोरवेल के लिए खोदे गए गड्ढे में फंसे राहुल साहू को निकाल रही एनडीआरएफ सहित अन्य रेस्क्यू ऑपरेशन टीम का बचाव कार्य अपने अंतिम पड़ाव पर है। बोरवेल में फंसा बच्चा अब सिर्फ 8 फीट की दुरी पर बाकी रह गया है। राहुल तक अच्छी तरह पहुंचने के लिए टनल बनाने का प्रयास हो रहा है, जिसमें कुछ चट्‌टाने काफी बांधा डाल रही है। राहुल करीब 80 फिट के बोरवेल में से अब 8 फिट पर आ गया है। उम्मीद है कि, उसे अब सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा।

    गौरतलब है, करीब 10 साल के राहुल साहू को बीते शुक्रवार की दोपहर के समय बोरवेल में गिरने की खबर का पता चला था। पिहरीद गांव के बोरवेल में गिरे राहुल को करीब 66 घंटे से अधिक हो चुका है। बताया जा रहा है कि, राहुल रात के समय सो गया था। रेस्क्यू टीम को जब मूवमेंट नही दिखा तो कुछ समय के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन बंद करना पड़ गया था। बच्चा सुबह करीब 5 बजे उठा तो फिर मूवमेंट हुआ जिसके बाद लगातर रेस्क्यू चलाया गया। साथ ही राहुल को खाने की चीज भी दी गई। इस बीच बच्चे को रोबोटिक्स तरीके से निकालने का प्लान भी फेल हो गया था।

    इस पूरे आपरेशन में कई बड़ी मशीनों का सहयोग लिया गया है। बचाव रास्ते में चट्‌टान की वजह से रेस्क्यू टीम को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। मौके पर बड़ी-बड़ी ड्रिल मशीन लाने के बावजूद बच्चे की सुरक्षा को देखते उस मशीन का प्रयोग नही किया जा रहा है। हालांकि अब रेस्क्यू टीम की तरफ से काफी अच्छी खबर आ रही है। जिसके अनुसार राहुल महज कुछ और फिट की दूरी पर रह गया है। जिससे उम्मीद है कि, बच्चा जल्द ही सुरक्षित बोरवेल के बहर होगा।