Retired Lt Gen Anil Chauhan to be next Chief of Defense Staff

    Loading

    नई दिल्ली: भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) (Lt Gen Anil Chauhan) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (Chief of Defense Staff) के रूप में नियुक्त किया। जो भारत सरकार सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे। इस बात की जानकारी रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने दी। 

    रक्षा मंत्रालय की जानकारी के अनुसार, अनिल चौहान देश के डीजीएमएओ, सेना की पूर्वी कमान के कमांडर रह चुके हैं। इन दिनों वे नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल सेक्रेटेरियट में मिलिट्री एडवाइजर के पद पर तैनात थे। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने लगभग 40 वर्षों से अधिक के करियर में कई कमांड, स्टाफ और सहायक नियुक्तियां की थीं और उन्हें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों में व्यापक अनुभव है। जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) की मौत के बाद से सीडीएस का सैन्य पद खाली था। 

    हादसे में हुई थी जनरल बिपिन रावत की मृत्यु

    पिछले साल दिसंबर में भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी की तमिलनाडु में एक सैन्य हेलिकॉप्टर हादसे में मौत हो गई थी। इस हादसे में कुल 13 लोग मारे गए थे।वहीं, इस हादसे में बचे वायु सेना के कैप्टन की बाद में जलने से मृत्यु हो गई। 

    गौरतलब है कि, जनरल बिपिन रावत () ने जनवरी 2020 में भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में कार्यभार संभाला था। यह पद तीन सेवाओं- (थल सेना, नौसेना और वायु सेना) को एकीकृत करने के लिए बनाया गया था। पता हो कि, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी का स्थायी अध्यक्ष होता है। साथ ही राजनीतिक नेतृत्व को निष्पक्ष सलाह देने के अलावा रक्षा मंत्री का मुख्य सैन्य सलाहकार भी होता है।