Indian Women
File Photo : PTI

Loading

नई दिल्ली. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने भारत में कहर मचाया हैं। रोजाना जनहानि के साथ नए मामले सामने आ रहे है। यह एक चिंता का विषय हैं। देश में महिलाओं की तुलना में पुरुष कोरोना से ज्यादा संक्रमित हैं। हालांकि एक अध्ययन से पता चला है कि भारत में कोरोना वायरस से मौत का ख़तरा महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले अधिक है। यह रिसर्च ‘ग्लोबल जर्नल ऑफ हेल्थ साइंस इन’ में प्रकाशित हुआ है।

यह अध्ययन भारत और अमेरिका के कुछ वैज्ञानिकों ने किया हैं। 20 मई तक भारत में कोरोना वायरस के आंकड़ों के मुताबिक, 66 प्रतिशत पुरुष और 34 प्रतिशत महिलाएं कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। संक्रमित महिलाओं में मौत का प्रतिशत 3.3 रहा है, जबकि पुरुषों में ये प्रतिशत 2.9 है। रिसर्चर्स का कहना है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए महिलाओं को ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है।

प्रोफेसर एसवी सुब्रमण्यन के अनुसार अभी तक भारत में कोरोना डेथ रेट को उम्र-लिंग के आधार पर नहीं देखा गया था। इससे पहले दुनिया के अन्य देशों में हुई रिसर्च के अनुसार कोरोना संक्रमण के कारण महिलाओं की तुलना में पुरुषों को ज्यादा खतरा हैं। लेकिन अब महिलाओं को विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

गैरतलब है कि पिछले महीने लंदन के यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड और लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसीन की रिसर्च में कहा गया था कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों को कोरोना से ज्यादा खतरा हैं। अध्ययन के अनुसार महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मौत की दर 1.99 प्रतिशत ज्यादा रहा। इस अध्ययन में 1 फरवरी से लेकर 25 अप्रैल के बीच NHS लगभग 1 करोड़ 74 लाख लोगों के डाटा का विश्लेषण किया गया।  

जानकारी के लिए बता दें कि भारत में अब तक कुल 3,08,993 लोगों को कोरोना ने अपनी चपेट में लिया है। जिसमें से 8,884 मरीजों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा 11,458 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं। जबकि 386 लोगों ने अपनी जान गवाईं हैं। वर्तमान में कोरोना से मुक्त होने का दर 49.94 प्रतिशत है। अब तक देश भर में 1,54,330 ठीक हो चुके हैं।