BHADAURIYA

    नयी दिल्ली.  एक बड़ी खबर के अनुसा निवर्तमान एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया (RKS Bhadauriya) ने बीते 13 सितंबर को हलवारा स्क्वाड्रन में वायु सेना प्रमुख के रूप में MIG-21 में अपनी अंतिम उड़ान भरी। सबसे दिलचस्प बात ये है कि उनका उड़ान करियर उसी ‘पैंथर्स’ स्क्वाड  के साथ MIG-21 की उड़ान के शुरू हुआ था और फिर उसी एयरबेस पर और उसी स्क्वाड्रन के साथ ही समाप्त हुआ है।

    गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के नए चीफ एयर मार्शल वीआर चौधरी (Air Marshal V R Chaudhari) होंगे। बता दें कि भारत सरकार (Government of India)  ने एयर मार्शल चौधरी को अगला वायुसेना अध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला लिया है। वीआर चौधरी वर्तमान वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल (Air Chief Marshal) आरकेएस भदौरिया (RKS Bhadauriya) की जगह लेंगे। पता हो कि वर्तमान एयर चीफ भदौरिया इस साल 30 सितंबर को रिटायर हो रहे हैं। वहीं एयर मार्शल वीआर चौधरी वायुसेना के 27वें चीफ होंगे।

    कौन हैं वी.आर.चौधरी

    जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय वायुसेना के होने वाले एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी इस वक्त वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ के पद पर हैं। एयर मार्शल वी.आर.चौधरी को 29 दिसंबर 1982 को भारतीय वायु सेना के फाइटर स्ट्रीम में कमीशन किया गया था। वह वर्तमान में वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ के पद पर भी आसीन हैं और विभिन्न स्तरों पर विभिन्न कमांड, स्टाफ की बखुबी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। अपनी इस देश की सेवा के दौरान परम विशिष्ठ सेवा मेडल, अतिविशिष्ठ सेवा मेडल और वायुसेना मेडल सहित विभिन्न पदकों व सम्मान से वे सम्मानित हो चुके हैं।