भारत की पहली महिला पायलट ‘सरला ठकराल’ को  Google ने दी श्रद्धांजलि, साड़ी पहन उड़ाया था विमान

    Google Doodle : आज गूगल (Google) भारत की पहली महिला पायलट, डिज़ाइनर और उद्यमी सरला ठुकराल (Sarla Thakral Birthday) का 107वें जन्मदिन मना रहा है। वृंदा जवेरी ने उन्हें श्रद्धांजलि देखर यह डूडल (Google Doodle) बनाया है। विमान उड़ाने वाली ठुकराल पहली भारतीय महिला (Indian First Woman Pilot)थीं। भारत की राजधानी दिल्ली में सरला का जन्म 8 अगस्त, 1914 को हुआ था। महज 16 साल में उनकी शादी पायलट पीडी शर्मा से कर दी गई थी। अपने पति पीडी शर्मा से प्रेरणा लेकर सरला ने जोधपुर फ्लाइंग क्लब में ट्रेनिंग प्राप्त की थी।

    21 वर्षीय सरला ने साड़ी पहनकर 1936 में लाहौर में जिप्सी मॉथ नाम का दो सीटर विमान उड़ाया था। ठकराल ने दो पंखों वाले छोटे से विमान के कॉकपिट में कदम रखा तो इसके साथ ही उन्‍होंने इतिहास रच दिया।

    अंग्रेजों के शासन में 21 साल की छोटी उम्र में 4 साल की बेटी की मां होने के साथ ही उन्होंने पायलट का लाइसेंस लिया था। इस लाइसेंस को प्राप्त करने के  बाद सरला 1000 घंटों की उड़ान पूरी कर ‘ए’ लाइसेंस लेने में भी कामयाब रही थीं। उन्‍होंने पारंपरिक साड़ी पहनकर कॉकपिट में कदम रखा था, जिसने दुनिया को संदेश दिया कि आकाश में उड़ान अब केवल पुरुषों का क्षेत्र नहीं रह गया है।

    सरला के ससुराल में 9 लोग हवाई जहाज उड़ाने का तजुर्बा रखते थे। सरला के पति पीडी शर्मा भारत के पहले एयरमेल पायलट लाइसेंसधारी थे, जिन्होंने इस लाइसेंस पर पहली बार कराची से लाहौर के बीच उड़ान भरी थी। कैप्‍टन पीडी शर्मा का 1939 में हुए एक विमान हादसे में निधन हो गया था। सरला ने पहली बार उड़ान भरने के अनुभव को याद करते हुए कई बार बताया था कि उनके फ्लाइंग कोच, साथी पायलटों और परिवार में से किसी को उनके विमान चलने से कोई आपत्ति नहीं थी।