घोटाला: SBI के पूर्व चेयरमैन प्रतीप चौधरी गिरफ्तार, होटल की संपत्ति बेचने का आरोप

    Loading

    नई दिल्ली: एक बड़ी खबर के अनुसार जैसलमेर पुलिस ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के पूर्व अध्यक्ष प्रतीप चौधरी (Pratip Chaudhary) को एक ऋण घोटाले के मामले में गिरफ्तार (Arrested) किया है। यह जानकारी जैसलमेर थाने के एसपी डॉ अजय सिंह ने दी है। 

    समाचार रिपोर्ट के अनुसार, यह मामला गोदावन समूह  के स्वामित्व वाली संपत्तियों से संबंधित है, जिसने 2008 में एक होटल बनाने के लिए एसबीआई से 24 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था। चौधरी पर आरोप है कि जब बैंक ने संपत्तियों को ऋण के बदले जब्त कर लिया था, तब 200 करोड़ रुपये की संपत्तियों को 25 करोड़ रुपये में बेचा गया।

    इस मामले में पुलिस ने कहा है कि गोदावन ग्रुप ने होटल बनाने के लिए 2008 में एसबीआई से 24 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था। इस समय ग्रुप का दूसरा होटल काम कर रहा था। लेकिन बाद में जब समूह ऋण चुकाने में असमर्थ हो गया था, तब होटल को नॉन परफॉमिर्ंग एसेट (NPA) करार दिया गया था। जिसके बाद बैंक ने दोनों होटलों को जब्त कर लिया।

    बता दें कि तब प्रतीप चौधरी एसबीआई के अध्यक्ष थे। इसके बाद दोनों होटलों को एल्केमिस्ट एआरसी कंपनी (Alchemist ARC company) को 25 करोड़ रुपये में बेच दिया गया। टाइम्स ऑफ इंडिया के खबर के अनुसार अल्केमिस्ट एआरसी कंपनी का आलोक धीर भाग निकलने में कामयाब रहा।

    गौरतलब है कि साल 2016 में अलकेमिस्ट एआरसी कंपनी ने होटलों का अधिग्रहण किया था। जब 2017 मेंएक आकलन किया गया उसमें पता चला कि संपत्ति का कुल बाजार मूल्य 160 करोड़ रुपये था, जिसकी आज बाजार मूल्य 200 करोड़ रुपये है।  गोदावन कंपनी ने कम मूल्यांकन में संपत्ति बेचे जाने के अदालत का रुख किया था। 

    बता दें कि एसबीआई के 23वें अध्यक्ष के रूप में चौधरी का कार्यकाल सितंबर 2013 में समाप्त हो गया था। वहीँ जानकारी मिली है कि एसबीआई से सेवानिवृत्त होने के बाद चौधरी एल्केमिस्ट एआरसी कंपनी में निदेशक के रूप में शामिल हुए थे।जारी किया गया अरेस्ट वारंट जैसलमेर में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने  पूर्व चेयरमैन प्रतीप चौधरी और सात अन्य के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। उन्हें सोमवार को जैसलमेर लाया जाएगा।