Schools reopen in Himachal Pradesh, classes for class VIII students started from today
File Photo

    लखनऊ: देश में जैसे-जैसे कोरोना (Corona) की रफ्तार कम होती जा रही है। वैसे-वैसे कई राज्यों में अब मौजूदा कोरोना पाबंदियों में ढील दी जा रही है। ऐसे में देश के कई राज्यों में अब स्कूल (School) और कॉलेज (Colleges) भी खोले जा रहे हैं। गुजरात (Gujarat), पंजाब (Punjab) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बाद अब उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी स्कूल खोले जाएंगे। राज्य की योगी सरकार ने प्रदेश में 16 अगस्त से स्कूल खोलने का फैसला लिया है। 

    बताया जा रहा है कि, यूपी के लोकभवन में एक हाई लेवल बैठक के बाद फैसला लिया गया है कि, राज्य में इंटरमीडिएट स्कूल 16 अगस्त से 50% क्षमता के साथ खुलेंगे। वहीं 1 सितंबर से कॉलेज और विश्वविद्यालय फिर से खुलेंगे। राज्य सरकार ने 5 अगस्त से कॉलेजों/विश्वविद्यालयों में छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इन सभी को कोविड प्रोटोकॉल का सख्त पालन करना होगा।

    बता दें कि, कोरोना प्रोटोकॉल के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना भी अनिवार्य होगा। देश के कई राज्यों में लंबे समय के बाद प्राइवेट और सरकारी स्कूलों अब खुल रहे हैं। पंजाब, उत्तराखंड, झारखंड में भी स्कूल-कॉलेज छात्रों के लिए खोल दिए गए हैं।