सोशल मीडिया पर आधार नंबर शेयर करना खतरनाक हो सकता है? इस बारें में क्या कहता है UIDAI

    Loading

    नई दिल्ली: वर्तमान में हम अपनी पहचान के तौर पर अलग-अलग डॉक्युमेंट्स का उपयोग करते है। आज के दौर में इनमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण और सबसे ज्यादा काम में आने वाला डॉक्युमेंट्स आधार कार्ड है। यह हमारे लिए इतना जरूरी है की इसके अलावा हमारे कई सारे जरुरी काम रुक जाते है। आपको बता दें कि आधार कार्ड (Aadhaar Card) में सिर्फ हमारा नाम, पिता का नाम, घर का पता ही नहीं बल्कि हमारे बेहद बारीक जानकारियां भी मौजूद होती हैं। यही वजह है कि इसे पहचान का अद्भुत प्रमाण कहा जाता है। 

    हम जानते है आधार कार्ड पर मौजूद रहने वाला यूनीक आईडी नंबर बहुत ही साधारण होता है और यही वजह है कि ज्यादातर लोग इसकी गंभीरता को नहीं समझते हैं। वैसे तो आधार नंबर के साथ आमतौर पर कोई धोखाधड़ी नहीं होती, लेकिन मौजूदा समय में टेक्नोलॉजी इतनी फ़ास्ट हो गयी है कि किसी भी तरह का जोखिम लेना बहुत भारी पड़ सकता है।

    आपका नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में आधार कार्ड संबंधी कई सवाली हमारे सामने होते है। इसमें एक महत्वपूर्ण सवाल ये है कि क्या आधार कार्ड का नंबर सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहिए या नहीं ? आज हम आपके इस सवाल का जवाब देने वाले है। आइये जानते है क्या है इसका जवाब…. 

    आधार कार्ड नंबर शेयर करना चाहिए ?

    शायद आपको ये बात पता ना हो लेकिन आज हम आपको बता रहे है ताकि आपका किसी भी तरह का नुकसान ना हो। दरअसल, आधार पर होने वाले यूनीक आईडी नंबर में ही आपकी सभी गोपनीय जानकारी मौजूद रहती हैं। आधार नंबर के जरिए आपका नाम, पिता या पति का नाम, घर का पता, शारीरिक पहचान आदि का पता लगाया जा सकता है। आपकी गोपनीयता को खतरा पहुंचाने के लिए किसी भी अपराधी के लिए इतनी जानकारी काफी है। 

    कई आधार कार्ड धारक अकसर ये सवाल पूछते हैं कि अपनी पहचान साबित करने के लिए आधार का हर जगह इस्तेमाल किया जाता है लेकिन UIDAI आधार नंबर को सार्वजनिक करने से क्यों मना करता है? तो आज हमने आपको इसका जवाब दे दिया है। आपका किसी भी तरह नुकसान ना हो इसलिए आधार कार्ड का नंबर गोपनीय रखना आवश्यक है साथ ही इसे सार्वजनिक ना करें। 

    इस बारे में क्या कहता है UIDAI

    आधार नंबर शेयर करने को लेकर UIDAI क्या कहता है इस बारें में भी आज हम आपको बताने वाले है। इस सवाल के जवाब में UIDAI कहता है कि पैन कार्ड, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, बैंक चेक का भी हर जगह इस्तेमाल किया जाता है लेकिन हम इन दस्तावेजों पर दर्ज नंबरों को किसी भी रूप में सार्वजनिक नहीं करते हैं। हम इन दस्तावेजों का इस्तेमाल केवल जरूरत पड़ने पर ही करते हैं। 

    ठीक इसी तरह आधार का इस्तेमाल भी सिर्फ जरूरत पर ही करना चाहिए। अगर आपने यह जानकारी सार्वजनिक कर दी तो ऐसा करने से आपकी गोपनीय जानकारी लीक हो सकती है और इसका गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसलिए आधार का नंबर कभी भी सार्वजनिक न कर और नहीं सोशल मीडिया पर शेयर करें।