Nirmala Sitharaman
ANI Photo

Loading

बेंगलुरु. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अडाणी मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बेबुनियाद आरोप लगाने के लिए बृहस्पतिवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि उन्हें ऐसे आरोप लगाने की आदत हो गई है। सीतारमण ने यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अगर राहुल गांधी वास्तव में सोचते हैं कि अडाणी को ये सब चीजें (अनुचित लाभ) दी गई हैं, तो यह सच नहीं है।”

वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘मैं यह भी कहना चाहती हूं कि उन्हें प्रधानमंत्री के खिलाफ बेबुनियाद आरोप लगाने की आदत हो गई है। हम 2019 के चुनावों से पहले इसे देख चुके हैं, अब वह फिर से ऐसा कर रहे हैं। वह इन सब झूठे आरोपों से कोई सबक नहीं सीखते हैं।” सीतारमण ने यह भी सवाल किया कि गांधी ने केरल सरकार द्वारा अडाणी को दिए गए ‘‘अनुचित लाभ” और राजस्थान में कंपनी की एक सौर ऊर्जा परियोजना के खिलाफ आवाज क्यों नहीं उठाई।

वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘यह (तत्कालीन) कांग्रेस सरकार (केरल में) थी, जिसने अडाणी को विझिंजम बंदरगाह दिया था। यह किसी निविदा के आधार पर नहीं दिया गया था। अब वह (कांग्रेस) सरकार नहीं है, बल्कि माकपा नीत सरकार है। लेकिन उन्हें यह पूछने और मांग करने से किसने रोका कि केरल उस आदेश को रद्द कर दे?”

सीतारमण ने कहा, ‘‘(कांग्रेस शासित) राजस्थान में अडाणी को ‘‘समूची सौर ऊर्जा परियोजना” दी गई है। राहुल गांधी को किसने रोक रखा है?” उन्होंने अडाणी को छत्तीसगढ़ में भी परियोजनाएं मिलने का उल्लेख करते हुए कहा कि कांग्रेस सरकारों से ‘‘साठगांठ रखने वाले पूंजीपतियों” को फायदा हुआ।

सीतारमण ने कहा, ‘‘मैं उन्हें (राहुल गांधी को) आदेश की प्रति फाड़ने और उन आदेशों को रद्द करने की चुनौती देती हूं। वह अडाणी के साथ राजस्थान के समझौते को क्यों नहीं खत्म कर कहते कि यहां सौर ऊर्जा नहीं है।” उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘अगर साठगांठ रखने वाले पूंजीपतियों को समर्थन मिल रहा है, तो यह कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकारों में हो रहा है और राहुल गांधी ने इसके बारे में एक शब्द नहीं बोला।”

सीतारमण ने यह भी कहा कि गांधी को दो बार लिखित में माफीनामा देना पड़ा था। वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘2019 में राफेल विमान खरीद के दौरान आरोप लगाते हुए आप प्रधानमंत्री के खिलाफ ऐसे बयान दे रहे थे कि आपको उच्चतम न्यायालय में माफी मांगनी पड़ी।” सीतारमण ने कहा, ‘‘आज वह कह रहे हैं ‘मैं गांधी हूं, सावरकर नहीं।’ क्या उन्हें पहले की दो माफी याद है?” (एजेंसी)