File Photo
File Photo

Loading

पटना. बिहार (Bihar) में आकाशीय बिजली (lightning) गिरने से छह लोगों की मौत हो गई है। इस घटना को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने गहरा शोक व्यक्त किया है। साथ ही मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। सरकार की तरफ से दी जाने वाली इस राशि को लेकर मंगलवार को सीएमओ कार्यालय की ओर से एक नोट जारी किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं। मुख्यमंत्री ने सभी मृतक के परिजनों को तत्काल चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिये आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किये गये सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें।

जानकारी के मुताबिक सबसे ज्यादा तीन लोगों की मौत दरभंगा में हुई है। इसके बाद बेगूसराय में दो और वैशाली में एक व्यक्ति की मौत हुई है। राजधानी पटना समेत बिहार के 16 जिलों में मंगलवार सुबह बारिश हुई। बारिश के बाद से तापमान में गिरावट आई है। पटना में सुबह से ही बादल छाए हुए थे, 10 बजे के बाद से हल्की बूंदाबांदी शुरू हुई।

पटना के अलावा खगड़िया, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, कटिहार, पूर्णिया, मुंगेर, सीतामढ़ी, छपरा, शेखपुरा, अरवल, वैशाली, बगहा और बेतिया समेत पूरे पश्चिम चंपारण में बारिश हुई है।

दूसरी ओर मौसम विभाग ने बिहार के 23 जिलों में 26 मई तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने बारिश के साथ आंधी और बिजली गिरने की भी संभावना जताई है। विभाग ने सारण, वैशाली, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा में तेज आंधी-बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।