voting

    Loading

    पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आना शुरू हो गए हैं और जैसे-जैसे रुझान सामने आ रहे हैं तस्वीर साफ होती नजर आ रही है। उत्तर प्रदेश में 30 साल बाद, योगी आदित्यनाथ एक बार फिर इतिहास रचने जा रहे हैं। तीन दशक के इतिहास में किसी सरकार को लगातार दो कार्यकाल तक जन सेवा करने का मौका नहीं मिला है, लेकिन योगी का शासन और मोदी का भाषण, सपा के 22 में बदलाव जैसे नारों पर भारी पड़ गया। 

    खबर लिखे जाने तक चुनाव आयोग के आधिकारिक पोर्टल पर जारी आंकड़ों के मुताबिक, यूपी की 403 विधानसभा सीटों में भाजपा 268 सीटें जीतती नजर आ रही है। जबकि मुख्य विपक्ष मानी जा रही समाजवादी पार्टी 130 सीटों पर ही सिमटती नजर आ रही है। वहीं, कांग्रेस को किसी नए सर्जन की जरूरत आन पड़ी है। सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में भी कांग्रेस अति गंभीर स्थिति से गुजर रही है। दूसरी तरफ पंजाब में बड़ा सत्ता परिवर्तन करते हुए 92 सीटों के साथ आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनी हुई है। 

    पंजाब को छोड़ दें तो अन्य चार राज्यों के रुझानों में भाजपा की बढ़त को देखते हुए सोशल मीडिया पर चुटकुलों और मीम्स का दौर शुरू हो गया है। ट्विटर, फेसबुक से लेकर कू ऐप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक, यूजर्स साइकिल पर बुलडोजर और नहीं आ रहे हम 22 में, फिर कोशिश करेंगे 27 में जैसे नारों के साथ खूब मजे ले रहे हैं।

    उद्यमी अरुण पुदुर ने कांग्रेस नेता राहुल गाँधी की तस्वीर शेयर करते हुए कटाक्ष किया कि उन्हें अपने ट्विटर यूजर्स बढ़ाने के लिए बीजेपी की जीत का कैम्पेन करना चाहिए और प्रियंका गांधी के महत्वपूर्ण योगदान को नहीं भूलना चाहिए।

    जम्मू यूनिवर्सिटी में राजनीतिक विज्ञान से एमए कर रहे अशविंदर चिब ने एक फनी मीम कू करते हुए लिखा, आप पंजाब जीतने का दावा कर रही है, बीजेपी यूपी, उत्तराखंड और मणिपुर में जीत रही है लेकिन कांग्रेस इनकी जीत पर आश्चर्यचकित नजर आ रही है।

    वहीं, अक्षय आनंद नाम के एक यूजर ने Koo पर लिखा “ब्रेकिंग न्यूज.. उत्तर प्रदेश में बहुत बड़ी सड़क दुर्घटना, तेज़ रफ़्तार से आ रही साइकिल को बुलडोजर ने रौंदा।

    पत्रकार हेमंत पाठक ने यूपी रोडवेज के पीछे टंगी साइकिल की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “और इस तरह उत्तर प्रदेश की जागरूक सनातनी जनता ने साइकिल की घर वापसी करवा दी..”

    जल्द ही असल नतीजे सभी के सामने होंगे लेकिन कम से कम यूपी, उत्तराखंड और मणिपुर जैसे राज्यों में बहुमत से ऊपर चल रही भाजपा ने सोशल मीडिया यूजर्स को विरोधियों के भरपूर मजे लेने का मौका दे दिया है।