Dengue
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: देश (India) में कम होते कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामलों के बीच डेंगू (Dengue) ने चिंता बढ़ा दी है। भारत के कई हिस्सों में डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। केंद्र ने डेंगू के बढ़ते मामलों को काबू में करने के लिए विशेष उच्च स्तरीय टीम (High Level Team)  भेजनी शुरू कर दी हैं। ये टीम डेंगू जैसी बीमारी के नियंत्रण और प्रबंधन के लिए स्थानीय हेल्थ सर्विस की मदद करेंगी। 

    बता दें कि, केंद्र सरकार ने करीब 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में उच्च स्तरीय टीम भेजी है। इसका मकसद सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों में उनकी सहायता करना है। बताया जा रहा है कि फिलहाल जिन राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में डेंगू के ज़्यादा केस सामने आए हैं उनमें हरियाणा, केरल, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर हैं।

    इस वर्ष में कुल 15 राज्य/संघ राज्य क्षेत्र अपने अधिकतम मामले रिपोर्ट कर रहे हैं। 31 अक्टूबर तक देश के कुल डेंगू मामलों में इन राज्यों से करीब 86% है। एक रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने देश में डेंगू के खतरे की ओर ध्यान देने के लिए दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी।