air-show

    श्रीनगर. भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) 26 सितंबर को यहां प्रसिद्ध डल झील (Dal Lake) के ऊपर हवाई प्रदर्शन (Air Show) कार्यक्रम का आयोजन करेगी। अधिकारियों के मुताबिक इससे जम्मू-कश्मीर के युवा भारतीय वायुसेना में शामिल होने के लिए प्रेरित होंगे। अधिकारियों ने बताया कि 3,000 से ज्यादा स्कूली बच्चे और कॉलेज के विद्यार्थी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

    कश्मीर के संभागीय आयुक्त पांडुरंग के पोले ने कहा, “एयर शो का मुख्य उद्देश्य घाटी के युवाओं को भारतीय वायु सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करना और क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देना है।” मंगलवार को पोले ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत भारतीय वायुसेना द्वारा आयोजित हवाई प्रदर्शन कार्यक्रम में विद्यार्थियों की भागीदारी के संबंध में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के प्रधानाचार्यों के साथ हुई एक बैठक की अध्यक्षता की थी।

    कार्यक्रम का थीम ‘अपने सपनों को पंख दें’ हैं। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि 3,000 से ज्यादा कॉलेज एवं स्कूल विद्यार्थी वायुसेना के विमानों के प्रभावशाली युद्धाभ्यास को देखने के लिए कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं जो उन्हें वायुसेना और विमानन क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देखने के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने कहा, “यह कार्यक्रम छात्रों में अपने सपनों को पंख देने का जुनून भी विकसित करेगा। कार्यक्रम स्थल पर छात्रों के साथ 700 शिक्षक भी मौजूद रहेंगे।” प्रवक्ता ने बताया कि पोले ने शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों को एनसीसी कैडेटों की भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) में स्टॉल लगाए जाएंगे और छात्रों को भारतीय वायुसेना की उपलब्धियों, बल में रोजगार के अवसरों, भर्ती नियमों और पात्रता मानदंडों से परिचित कराया जाएगा।