टीचर्स डे को बनाएं और भी खास, अपने गुरु को दें ये बेहतरीन गिफ्ट

    Loading

    हमारी जिंदगी में शिक्षक का बहुत महत्व (Importance Of Teachers) रहता है। हमारे बेहतर व्यक्तित्व के लिए गुरुओं का मार्गदर्शन बहुत ज़रूरी होता है। माता-पिता के बाद एक गुरु ही एक ऐसे व्यक्ति होते हैं जो हमें अच्छे-बुरे का ज्ञान देते हैं। हमें सही पथ पर चलना सिखाते हैं। पौराणिक धर्म ग्रंथों में गुरु (शिक्षक) को भगवान से भी ऊंचा दर्जा दिया गया है। शिक्षक हमें ऊंचाइयों तक पहुंचने का रास्ता भी बताते हैं। बचपन में शिक्षक ही हमें कलम पकड़ना और लिखना सिखाते हैं। 

    एक आदर्श समाज बनाने में शिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और उनके इसी महत्व को समझते हुए उनके सम्मान में 5 सितंबर को टीचर्स डे (Teacher’s Day) मनाया जाता है। यह दिन भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) के जन्मदिन के मौके पर मनाया जाता है। इस दिन और भी खास बनाने के लिए शिष्य अपने गुरुजनों को कई तरह उपहार भी देते हैं। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा कुछ ऐसे गिफ्ट्स आइडियाज बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम आएंगे।   

    ग्रीटिंग कार्ड

    वैसे तो बाजार में कई तरह के टीचर डे के उपलक्ष्य में आपको ग्रीटिंग कार्ड मिल जाएंगे। जिसमें कई तरह के सुंदर विचार भी लिखे होंगे। इसके अलावा छोटे बच्चे अपने टीचर्स के लिए अपने हाथों से बी कार्ड्स बनाते हैं, जो टीचर्स को और भी स्पेशल फील करवाता है।  वहीं बाजार में 25 रुपए से लेकर 150 रुपए तक की रेंज में ये आपको आसानी से सुंदर कार्ड्स मिल जाएंगे। कार्ड के द्वारा आप अपने शिक्षक के प्रति अपनी भावना को भी व्यक्त कर सकते हैं। 

    बुके या फूल

    टीचर्स डे पर अपने अपने मनपसंद टीचर्स को कई तरह के ताजे फूल और ताजे फूलों से बना बुके भी दे सकते हैं। यह उनके लिए एक अच्छा गिफ्ट साबित हो सकता है। आप टीचर्स डे के दिन सुबह-सुबह अपने शिक्षक के पास जाकर फूल या बुके देंगे तो उन्हें काफी अच्छा लगेगा।   

    पेन, नावेल या डायरी 

    टीचर्स को पढ़ने का काफी शौक होता है। ऐसे आप उन्हें कई तरह के नावेल भी दे सकते हैं। इसके अलावा आप अपने शिक्षक को डायरी भी गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। साथ ही उन्हें आप सुंदर-सुंदर पेन भी दे सकते हैं, जो उनके बहुत काम आ सकते हैं। पढ़ाई-लिखाई से जुड़ी चीजें शिक्षकों को ज्यादा पसंद आती हैं। 

    कॉफ़ी मग   

    टीचर्स डे के खास मौके पर आप अपने फेवरेट टीचर को स्पेशल टीचर्स डे वाला कॉफ़ी मग दे सकते हैं। बाजार में कई तरह के ऐसे मग मौजूद हैं, जिन पर टीचर्स डे लिखा होता है। आप उन मग को अगर टीचर्स को देंगे तो वो स्पेशल महसूस करेंगे और उनका दिल खुश हो जाएगा।     

    फोटो फ्रेम 

    शिक्षक दिवस को खास बनाने के लिए आप अपने शिक्षक को उनकी फोटो लगी हुई फोटो फ्रेम भी दे सकते हैं। आप उस फ्रेम में खुद की और टीचर की फोटो लगाकर दे सकते हैं। यह उनके लिए एक बेहतरीन गिफ्ट हो सकता है। साथ ही उनके दिल में हमेशा आपकी याद रहेगी।