Telangana's health officer claims, said- third wave of corona is over in the state
File

    Loading

    हैदराबाद: तेलंगाना (Telangana) के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी (Health Official) ने मंगलवार को कहा कि, ऐसा प्रतीत होता है कि राज्य में वायरस (Corona Virus) के ओमीक्रोन (Omicron) स्वरूप से फैली कोविड-19 (Covid-19) की तीसरी लहर (Corona Third Wave) का अंत हो गया है।

    राज्य के जन स्वास्थ्य निदेशक जी. श्रीनिवास राव ने यहां संवाददाताओं से कहा, “तीसरी लहर में 28 दिसंबर 2021 से मामले बढ़ने शुरू हुए थे। हमने 28 जनवरी को सबसे ज्यादा मामले देखे थे। उसके बाद से हम संक्रमण के मामलों में कमी देख रहे हैं।” राव ने कहा कि तेलंगाना में लगभग 70 प्रतिशत मरीज ओमीक्रोन के ‘बीए.2 लिनिएज’ से संक्रमित हैं।

    उन्होंने कहा कि ओमीक्रोन के कारण दुनिया के विभिन्न देशों में शुरू हुई महामारी की तीसरी और चौथी लहर घट रही है तथा पिछले दो दिन से देश में दैनिक मामले एक लाख से कम हैं। संक्रमण की दर पांच प्रतिशत से कम है। उन्होंने कहा, “हमारे राज्य में भी हमने कल केवल 1,300 मामले देखे। संक्रमण की दर दो प्रतिशत से कम है। हमारे अस्पतालों में केवल चार प्रतिशत बिस्तर ही भरे हैं।”

    उन्होंने कहा कि चार प्रतिशत में से केवल दो प्रतिशत मरीज ही तेलंगाना के हैं और बाकी दो प्रतिशत अन्य राज्यों के हैं जो हैदराबाद में इलाज करवा रहे हैं। स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, “इन आंकड़ों को देखें तो हम कह सकते हैं कि तेलंगाना में ओमीक्रोन से शुरू हुई तीसरी लहर समाप्त हो चुकी है।”