Dr Suresh Kumar
ANI Photo

    Loading

    नई दिल्ली. भारत (India) में एक बार फिर से कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामले बढ़ने लगे हैं। देश में मंगलवार को कोरोना के 1247 केस दर्ज हुए। जबकि, मात्र एक व्यक्ति की मौत हुई है। राजधानी दिल्ली (Delhi) में सोमवार को 501 नए मामले दर्ज किए गए थे। दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 7.72 प्रतिशत हो गया है।

    LNJP (लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल) के एमडी, डॉ. सुरेश कुमार ने दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों पर कहा, “हमें सावधान रहना होगा और कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। अधिकांश वयस्कों को टीका लगाया जाता है, लेकिन हम नए ‘XE’ वैरिएंट से डरते हैं क्योंकि कुछ राज्यों ने इसकी सूचना दी है, लेकिन दिल्ली में यह वैरिएंट अब तक नहीं देखा गया है।”

    उन्होंने कहा, “अधिकांश मामले प्रकृति में हल्के होते हैं, अधिकांश बच्चों को बुखार और कमजोरी होती है। जबकि वयस्क ऑक्सीजन संतृप्ति बनाए रखते हैं और उन्हें ऑक्सीजन समर्थन की आवश्यकता नहीं होती है। पहले से मौजूद स्थितियों वाले लोगों को जटिलताएं हो सकती हैं। हम स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।”

    डॉ. सुरेश कुमार ने कहा, “पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-NCR इलाके में कोविड मामले बढ़े हैं। दिल्ली में भी पॉजिटिविटी दर 5% से भी ज़्यादा बढ़ गया है। हालांकि, अस्पताल में भर्ती होने की दर बहुत कम है। 1% से भी कम बेडों पर मरीज़ हैं, 99% बेड खाली हैं। 

    उन्होंने कहा, “हमारे पास अस्पताल में कोविड मरीज़ों के लिए 250 बेड हैं, जिसमें से सिर्फ़ 4 बेडों पर कोविड के मरीज़ हैं। सभी चार मरीज़ों की स्थिति ठीक है।”