heat
File Photo

    नई दिल्ली. जहाँ देश (India) में फिलहाल गर्मी(Hot)का कहर जारी है। वहीं बीते कई दिनों से पारा 40 डिग्री के पार बना हुआ है। इधर अब मौसम विभाग ने आज यानी शनिवार को कई शहरों के लिए हीटवेव (Heatwave) की भयंकर चेतावनी जारी की है। इस बाबत मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान, दिल्ली, MP सहित कई शहरों में पारा 45 डिग्री के पार जाने की संभावना है। इससे लोगों को काफी परेशानी होगी। हालांकि, इस साल देश में मानसून के समय से पहले आने का भी एक अनुमान है।

    फिलहाल मध्यप्रदेश में काफी तप-तपाती और झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है। बीते शुक्रवार को सूबे का नौगांव 48 डिग्री तापमान के साथ दुनिया का 7वां सबसे गर्म शहर रहा है। पता हो कि बीते 16 साल में ऐसा पहली बार हुआ है है, जब मई का पहला पखवाड़ा इतना भयकर तपा है। मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को 27 जिलों में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 

    वहीं देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार को तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं राजस्थान के श्रीगंगानगर में पारा 48 डिग्री के पार हो गया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने चेताया है कि हीटवेव की स्थिति में बहुत जरूरी होने पर ही लोग अपने घरों से बाहर निकलें।