indian airforce
File photo

    Loading

    नई दिल्ली: देश में अग्निपथ योजना के खिलाफ चल रहे बवाल के बीच वायुसेना ने युवाओं के लिए खुशखबरी दी है। वायुसेना ने अग्निपथ के तहत भर्ती के लिए जानकारी साझा कर दी है। वायुसेना के डिटेल में बताया गया है कि, अग्निवीर के भर्ती की आयु सीमा 17.5 वर्ष से 21 साल तक रखी गई है। इसके अलावा उन्हें 4 साल के लिए नियुक्त के बाद अग्निवीर की उपाधि दी जाएगी। युवाओं को 30000 रुपए तक हर महीने वेतन दिया जाएगा। वेतन के क्रमांक में पहले वर्ष 30 हजार के बाद दुसरे साल 33 हजार, तीसरे में 36 हजार चौथे वर्ष में 40 के तक वेतन दिया जाएगा।

    जानकारी के मुताबिक, इसके अलावा वायुसेना भर्ती में शिक्षा की योग्यता 10वीं व 12वीं पास को सम्मलित किया गया है। वायुसेना शारीरिक मनको को भी जल्द जारी करेगा। इस योजना के तहत अग्निवीर को अपना 4 वर्ष पूर्ण करने के उपरांत सेवा निधि पैकेज भी दिया जाएगा। 4 साल के बाद अग्निवीर को 10.04 लाख सेवा निधि के रूप में मिलेगा। भर्ती हुए सैनिकों के हाथ में पहले वर्ष में 21 हजार, फिर 23 हजार 100 रुपए , 25550 और फाइनल चौथे वर्ष 28 हजार तक वेतन मिलेगा।

    गौरतलब है कि, वायुसेना ने डिपार्टमेंट में एयरमैन की जो भर्तीयां निकाली हैं, वो भर्तियां अग्निपथ के तहत होंगी। सेवा से मुक्त होने के बाद सैनिकों को अग्निवीर नाम दिया जाएगा, जिससे उन्हें भविष्य में अन्य क्षेत्रों में नौकरी में सहूलियत मिलेगी। सेना के 4 साल होने के बाद 75 फीसदी सैनिकों को घर भेज दिया जाएगा और शेष 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी जवान नियुक्त किया जाएगा। इस कड़ी में जल्द ही अन्य सेना के भर्ती हेतु जानकारी आने वाली है।