students
Representative image

    Loading

    नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) और उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में इस भीषण ठंड के कारण लोगों की हालत खराब है। जहां एक तरफ दर्जनों ट्रेनें अपने निर्धारित समय से लेट चल रही हैं। तो वहीं राजस्थान (Rajasthan) में शीतलहर के मद्देनजर उदयपुर में आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 18 जनवरी तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। 19 से 22 जनवरी तक निजी स्कूल सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुले रहेंगे।

    आठवीं तक स्कूलों में छुट्टी 

    गौरतलब है कि कार्यालय जिला कलक्टर, उदयपुर की तरफ से जारी किए गए निर्देश में लिखा गया है कि आगामी दिनों में तापमान गिरने से सर्दी का प्रकोप बढ़ने और शीतलहर की अधिक संभावना को दृष्टिगत रखते हुए उदयपुर जिले के समस्त राजकीय/गैर राजकीय विद्यालयों में आठवीं कक्षा तक दिनांक 16.01.2023 से 18.01.2023 तक अवकाश घोषित किया जाता है। 

    आगे यह भी लिखा गया कि यह आदेश उदयपुर जिले के समस्त राजकीय, निजी एवं सीबीएसई से मान्यता प्राप्त विद्यालयों पर तत्काल प्रभाव से लागू होगें। विद्यालय स्टाफ का समय शिविरा पंचाग के अनुसार रहेगा। साथ ही समस्त परीक्षाओं का समय कार्यक्रम भी यथावत रहेगा तथा सभी निजी विद्यालयों का समय दिनांक 19.01.2023 से 22.01.2023 तक प्रातः 09:00 बजे से दोपहर 03.00 बजे तक रहेगा।

    राजस्थान में येलो अलर्ट जारी 

    गौरतलब है कि इससे पहले ही ठंड के चलते IMD ने राजस्थान को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। बता दें कि थार के रेगिस्तान के पास स्थित चुरू जिले में इस मौसम का सबसे कम तापमान शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं।