आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर, 1 फरवरी से होंगे ये बड़े बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

    Loading

    नई दिल्ली: आपको बता दें कि 1 फरवरी देश के हर एक नागरिक के लिए बेहद खास होती है, क्यों की इस दिन देश का आम बजट  (Union Budget) पेश किया जाता है। इस 1 फरवरी को बदलने वाले नियमों के साथ आपके जीवन पर भी इसका परिणाम होगा। कुछ नए बदलाव जो आपको आपके रोजाना के जिंदगी में शामिल करना होगा और बस इतना ही नहीं बल्कि सरकारी और गैर सरकारी बैंक (government and non-government banks) भी अपने एटीएम से लेकर कई नियमों में बदलाव कर रहे हैं। जिस वजह से इसका भी प्रभाव आपके जीवन पर पड़ने वाला है। 

    1 फरवरी को होगा बजट पेश 

    जानकारी के लिए बता दें कि 1 तारीख को रसोई गैस (kitchen gas) की भी नई कीमत तय होती है। आपको बता दें कि 1 फरवरी के देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) आम बजट पेश करेंगी। जिसमें आपकी जिंदगी से जुड़े कई फैसले देखने को मिलेंगे। कई रोजमर्रा की चीजें महंगी हो जाएंगी तो कई वस्तुओं के दाम घटने वाले हैं। आइये जानते हैं आखिर  1 फरवरी को जो नए नियम आने वाले है इसका आपकी जेब पर क्या असर पड़ने वाला है। 

    LPG के दाम बढ़ सकते हैं

    जैसा की हम जानते है हर महीने की 1 तारीख को रसोई गैस के दाम जारी होते हैं। ये बात देखने वाली होगी कि, 1 फरवरी को सरकार एलपीजी सिलेंडर के दामों में कोई बढ़ोतरी करती है कि नहीं, हालाकि सरकार ने दाम बढ़ाने के संकेत दिए थे, लेकिन 5 राज्यों में चुनाव को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि सरकार एलपीजी के दामों में इजाफा न करे। अब 1 फरवरी को देखना होगा की अब एलपीजी के दाम बढ़ते है या नहीं। 

    इन दो बैंकों  के ग्राहकों को लगेगा झटका

    आपको बता दें कि सरकारी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को एक बहुत बड़ा झटका देने वाला है। जी हां आपको बता दें कि बैंक 2 लाख से 5 लाख रुपये के बीच IMPS ट्रांजेक्शन करने पर अब 20 रुपये के साथ जीएसटी भी वसूलेगा। क्योंकि (RBI) ने अक्टूबर 2021 में (IMPS) के जरिए ट्रांजेक्शन की लिमिट बढ़ाकर 2 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था। ऐसे में अब एसबीआई के कस्टमर रोजाना 2 लाख के स्थान पर 5 लाख रुपये का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। 

    वहीं पंजाब नेशनल बैक (PNB) ने ईएमआई या कोई दूसरा ट्रांजेक्शन अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस न होने की वजह से फेल होने पर पेनाल्टी के तौर पर 250 रुपये लेने का फैसला किया है। आपको बता दें पीएनबी कस्टमर को अभी तक पेनाल्टी के तौर पर 100 रुपये देने होते थे। इस तरह इन दोनों बड़े बैंक्स के नियम बदल गए है। 

    बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी बदला ये नियम

    बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के 1 फरवरी से चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियमों में बदल जाएंगे। अब 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम फॉलो करना होगा। यानी चेक से जुड़ी जानकारी भेजनी होगी। तभी चेक क्लीयर होगा। ये बदलाव 10 लाख रुपये से ऊपर के चेक क्लीयरेंस के लिए मान्य है। 1 फरवरी  अब देखना होगा की आखिर कौनसी कौनसी चीजों में बदलाव होता है।