Mallikarjun Kharge
ANI Photo

Loading

बेंगलुरु. कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Elections) में शनिवार को बड़ी जीत दर्ज करने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने कहा कि लोकतंत्र में राजनीतिक दल लोगों की बात सुनने और सही रास्ता दिखाने वाले मतदाताओं के सामने ‘सिर झुकाने’ के लिए बाध्य हैं। साथ ही उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा कि अहंकार लंबे समय तक नहीं रहता है। यह ‘भाजपा मुक्त दक्षिण भारत’ है।

भाजपा मुक्त दक्षिण भारत

बेंगलुरु में केपीसीसी कार्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पार्टी के प्रदर्शन पर कहा, “यह एक बड़ी जीत है। इससे पूरे देश में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ। भाजपा हमें ताना मारती थी और कहती थी कि हम ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ बनाएंगे। अब सच्चाई यह है कि यह ‘भाजपा मुक्त दक्षिण भारत’ है।”

36 साल बाद बड़ी जीत

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “अहंकार लंबे समय तक नहीं रहता है। यह एक लोकतंत्र है और हमें लोगों की बात सुननी होगी और हमें सही रास्ता दिखाने वाले लोगों के सामने अपना सिर झुकाना होगा। यह किसी की जीत नहीं है, यह राज्य के लोगों की जीत है। उन्होंने फैसला किया और चुना। इसलिए हमें 136 सीटें मिलीं। यह 36 साल बाद बहुत बड़ी जीत है।” 

राहुल गांधी का धन्यवाद

पार्टी की सफलता का श्रेय राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को देते हुए खड़गे ने कहा, “हमने मेकेदातु (पदयात्रा) से शुरुआत की। फिर कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा आई। राहुल गांधी जिस रास्ते से चले, उसमें से लगभग 99% सीटें हम जीत चुके हैं। इसके लिए मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं।”

एकजुट रहे

खड़गे ने पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को एकजुट रहने को कहा। उन्होंने कहा, “आप सभी लोगों को इस तरह एकजुट होना चाहिए, तभी हम युद्ध जीत सकते हैं और तभी देश को बचाया जा सकता है। यदि आप हर जगह लोकतांत्रिक सरकार चाहते हैं तो हमें आने वाले चुनावों में बड़ी लड़ाई लड़नी होगी।”

जनता ने नफरत की दुकानों पर लगाया ताला

AICC प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, “आज का दिन एक ऐतिहासिक अवसर है। कर्नाटक ने इतिहास रच दिया है। कर्नाटक ने न केवल लोगों के लिए बल्कि पूरे देश के लिए, लोकतंत्र के लिए एक नया जीवन दिखाया है।” उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री मोदी कांग्रेस मुक्त भारत की बात करते हैं लेकिन कर्नाटक के लोगों ने सुनिश्चित किया कि ‘भाजपा मुक्त दक्षिण भारत’। लोगों ने दिखा दिया है कि कर्नाटक में केवल मोहब्बत की दुकान खुलेगी, नफरत की दुकान पर उन्होंने ताला लगा दिया।”