today-is-lata-mangeshkars-birthday-when-was-given-to-poison-to-her
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: भोजपुरी भाषा की पहली फिल्म ‘गंगा मैय्या तोहे पियरी चढ़इबो’ 59 साल पहले रिलीज हुई थी और इस फिल्म की एक खास बात यह भी थी इसमें स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ने कुछ गीत गाए थे। फिल्म में अदाकारा कुमकुम मुख्य भूमिका में थी। फिल्म के कुछ गीत ऊषा मंगेशकर और मोहम्मद रफी ने भी गाए थे। फिल्म 22 फरवरी 1963 को रिलीज हुई थी, जिसे समीक्षकों और प्रशंसकों दोनों ने सराहा था। यह भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद को समर्पित थी।

    गौरतलब है कि लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में इस साल छह फरवरी को निधन हो गया था। उनके निधन के बाद उनके दशकों लंबे करियर पर गौर करते समय भोजपुरी भाषा की फिल्म ‘गंगा मैय्या तोहे पियरी चढ़इबो’ की ओर भी लोगों का ध्यान गया…अब भी कई लोग यह मानने को तैयार नहीं होते कि फिल्म में लता मंगेशकर ने गीत गाए थे।  

    यह फिल्म पटना के वीणा सिनेमा में रिलीज़ हुई थी, जो बिहार की राजधानी के अंतिम सिंगल-स्क्रीन सिनेमाघरों में से एक है। अधिकतर संगीत-स्क्रीन सिनेमाघरों को तोड़ दिया गया है या उन्हें ‘मल्टीप्लेक्स’ में तब्दील कर दिया गया है। फिल्म में लता मंगेशकर ने ‘हे गंगा मैय्या’, ‘मोर करजवा में पीर’, ‘कहे बंसुरिया बजले’ और ‘लुक छुक बदरा’ जैसे गीतों को आवाज दी थी। (एजेंसी)