This Tamil couple will marry in the theme of Harry Porter through metaverse, see 3D video of the invitation
Photo:Twitter/@kshatriyan281

    नई दिल्ली: अपनी शादी (Wedding) को बेहद खास बनाने के लिए तमिलनाडु (Tamil Nadu) के एक कपल (Couple) ने यूनिक तरीका ढूंढा है। ये कपल कुछ इस तरीके से शादी करने जा रहा है जो इससे पहले शायद ही भारत में किसी ने की हो। दरअसल तमिलनाडु का ये युगल मेटावर्स में शादी (Metaverse Wedding) के रिसेप्शन (Wedding Reception) की मेजबानी करेगा। दिनेश एसपी और जनगानंदिनी अपने मेटावर्स रिसेप्शन के लिए डिजिटल अवतार चुनेंगे। ट्विटर पर दिनेश ने एक छोटा वीडियो साझा किया है। इसमें उनकी शादी का रिसेप्शन कैसा दिखेगा उसका ज़िक्र किया गया है। उन्होंने बताया कि, यह भारत की पहली मेटावर्स शादी होगी।

    एक रिपोर्ट के अनुसार, तमिलनाडु का ये जोड़ा मेटावर्स में अपने वेडिंग रिसेप्शन की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। दिनेश एसपी और जनगानंदिनी रामास्वामी फरवरी में तमिलनाडु के शिवलिंगपुरम गांव में शादी करेंगे। उनका रिसेप्शन डिजिटल रूप से आयोजित किया जाएगा। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, शादी समारोह के बाद दंपति अपने हॉगवर्ट्स-थीम वाले रिसेप्शन के लिए वर्चुअल वेन्यू में प्रवेश करने के लिए अपने लैपटॉप पर ऑनलाइन रहेंगे और दुनिया भर के अपने दोस्त और परिवार के सदस्य भी इसमें शामिल होंगे।

    बता दें कि, मेटावर्स एक आभासी वास्तविकता की दुनिया है जहां उपयोगकर्ता ‘लाइव’ रहकर डिजिटल अवतारों के माध्यम से दूसरों के साथ बातचीत कर सकते हैं। यह संवर्धित वास्तविकता ब्लॉकचेन और आभासी वास्तविकता जैसे प्रौद्योगिकी के कई तत्वों को जोड़ती है। 

    IIT मद्रास के प्रोजेक्ट एसोसिएट दिनेश ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को बताया कि, मुझे मेटावर्स वेडिंग रिसेप्शन का विचार आया और मेरे मंगेतर को भी यह विचार बहुत पसंद आया। “मैं क्रिप्टो और ब्लॉकचेन तकनीक से जुड़ा हूं और पिछले साल भर से इस पर काम कर रहा हूं। चूंकि ब्लॉकचेन मेटावर्स की बुनियादी तकनीक है जब मेरी शादी तय हुई थी तो मैंने मेटावर्स में एक रिसेप्शन रखने के बारे में सोचा था। 

    रिपोर्ट के अनुसार, उनका वेडिंग रिसेप्शन हैरी पॉटर यूनिवर्स से प्रेरित होगा। दूल्हा और दुल्हन के पारंपरिक कपड़े पहने हुए अवतार होंगे, जबकि मेहमानों को लॉगिन विवरण दिया जाएगा जहां वे अवतार चुन सकते हैं और रिसेप्शन में प्रवेश कर सकते हैं। एक घंटे के स्वागत के दौरान वे अन्य मेहमानों के साथ बातचीत कर सकेंगे।