Omicron in India
File Photo

    Loading

    श्रीनगर. भारत (India) में ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के मामले रुकने नाम नहीं ले रहे हैं। रोजाना ओमिक्रॉन के 10 से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। यह वायरस डेल्टा (Delta Variant) की तुलना में कम से कम तीन गुना संक्रामक है। माना जा रहा है कि ओमिक्रॉन के कारण देश में कोरोना की तीसरी लहर आएगी और दूसरी लहर में जैसे हालात थे उससे भी भयानक हालात होंगे। यह वायरस अब तक 14 राज्यों को अपनी चपेट में ले चुका है। इसी बीच मंगलवार को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में ओमिक्रॉन के 3 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद संक्रमितों का आंकड़ा 216 पर पहुंच गया है।

    जम्मू कश्मीर के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग ने अपने अधिकारी ट्विटर अकाउंट लिखा, “नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) द्वारा जम्मू के एक इलाके से ओमिक्रॉन वैरिएंट के तीन मामलों की पुष्टि की गई। 30 नवंबर को सैंपल लिए गए थे और अब पूरे मोहल्ले की RT-PCR टेस्ट के आदेश दिए गए हैं।”

    जम्मू कश्मीर में मिले तीनों मरीजों का कोई विदेश जाने का इतिहास नहीं है और उनकी हालत स्थिर है।

    उल्लेखनीय है कि ओमिक्रॉन ने अब तक केंद्र शासित प्रदेशों समेत 14 राज्यों में एंट्री ले ली है। देश में सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन मामले महाराष्ट्र (65) में मिले हैं। जबकि दूसरे नंबर पर राजधानी दिल्ली है। दिल्ली में अब तक (54) मरीज मिल चुके हैं। वहीं तेलंगाना (20), कर्नाटक (19), राजस्थान (18), गुजरात (14), केरल (15), जम्मू-कश्मीर (3), उत्तर प्रदेश (2), ओडिशा (2), आंध्र प्रदेश (1), चंडीगढ़ (1), तमिलनाडु (1) और पश्चिम बंगाल में (1) ओमिक्रॉन केस मिला हैं।