photo credit Twitter-ANI
photo credit Twitter-ANI

    Loading

    नई दिल्ली: देश में अग्निपथ योजना के खिलाफ आंदोलन थमने का नाम नही ले रहा है। एक तरफ जहां कुछ संगठनों ने आज भारत बंद का ऐलान किया है तो, वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी दिल्ली के जंतर-मंतर पर बीजेपी के खिलाफ सत्याग्रह आंदोलन कर रही है। अग्निपथ के खिलाफ भारत बंद को देखते हुए राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। दिल्ली में बंद के चलते लोगों को लंबे ट्राफिक सामना करना पड़ रहा है। राजस्थान के जयपुर,यूपी के नोएडा, बिहार सहित देश के अन्य शहर से छिटपुट आंदोलन से आवगमन प्रभावित हुआ है। दंगे व आंदोलन को देखते हुए शहरों में सीआरपीसी को तैनात कर कई जगह धारा 144 लागू कर दी दिया गया है। केंद्र द्वारा लागू किए गये अग्निपथ योजना और ED द्वारा राहुल गांधी को समन के खिलाफ विरोध में कांग्रेस के दिग्गज नेता दिल्ली में जोरदार आंदोलन कर रहें हैं।

    आपको बता दें कि, अग्निपथ के खिलाफ भारत बंद को लेकर गुरुग्राम-दिल्ली के बॉर्डर पर, यूपी के नोएडा सहित कई जगह जाम से हालत खराब है। दिल्ली के जंतर-मंतर पर कांग्रेस के ‘सत्याग्रह’ आंदोलन में  सलमान खुर्शीद, मल्लिकार्जुन खड़गे सहित कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता उपस्थित होकर धरना दिया है।

    गौरतलब है कि, अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद से ही प्रदर्शनकारियों ने कई राज्यों में रेलवे संपत्तियों का काफी नुकसान किया है। आंदोलनकारियों ने रेल पटरियों को क्षतिग्रस्त किया था, ट्रेनें जलाई थी, जिससे रेलवे को करोड़ों का नुकसान हुआ है। आज भारत बंद को देखते हुए रैपिड एक्शन फोर्स, जीआरपी व रेलवे पुलिस अलर्ट पर है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, बिहार, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा रेलवे जंक्शन सभी  स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। भारत बंद के चलते कई ट्रेनें रद्द होने से गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रीयों को 2 से 3 घंटे ट्रेनों का इंतजार करना पड़ रहा है। जिससे रेलवे यात्रोयों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।