PM Modi, Foundation Day,
फाइल पिक: PM मोदी

Loading

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए दक्षिण अफ्रीका रवाना हुए। वे आज यानी मंगलवार सुबह को PM मोदी का जोहानिसबर्ग के लिए अब से कुछ देर पहले रवाना होचुके हैं। खबर के अनुसार वे  22 से 24 अगस्त तक 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। वहीं से फिर वे ग्रीस की यात्रा पर निकलेंगे। 

जानकारी दें कि, ब्रिक्स समिट 22 से 24 अगस्त तक जोहान्सबर्ग में होगी। वहीं साल 2019 के बाद पहली बार ब्रिक्स देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेता एक मंच पर दिखाई देंगे। जानकारी हो कि, कोरोना महामारी और उसके बाद के वैश्विक प्रतिबंधों के उभरने के बाद व्यक्तिगत रूप से आयोजित होने वाला यह पहला ब्रिक्स शिखर सम्मेलन होगा।

इस बाबत आज PM मोदी और PMO ने सोशल मीडिया के माध्यम X से जानकारी दी कि, मैं दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में जोहान्सबर्ग में आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर 22-24 अगस्त 2023 तक दक्षिण अफ्रीका गणराज्य का दौरा कर रहा हूं। 

उन्होंने आगे सूचित किया कि, “मैं जोहान्सबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने का भी उत्सुक हूं। ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस के निमंत्रण पर मैं 25 अगस्त 2023 को दक्षिण अफ्रीका से एथेंस, ग्रीस की यात्रा करूंगा। इस प्राचीन भूमि की यह मेरी पहली यात्रा होगी। मुझे 40 साल बाद ग्रीस की यात्रा करने वाला पहला भारतीय प्रधानमंत्री होने का सम्मान मिला है।”

बताते चलें कि, इससे पहले विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बीते सोमवार को कहा था कि, जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन (BRICS summit) के मौके पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की द्विपक्षीय बैठकों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। हालांकि,  उन्होंने PM मोदी (PM Modi) और चीन के  राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के बीच मुलाकात होने की संभावना पर कोई सीधा जवाब नहीं देते हुए उसे टाल दिया था।