modi-sonia
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह कि बड़ी खबर के अनुसार, आज महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 153वीं जयंती (153 Birth Anniversary) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे। वहीं आज इसके पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Khadge) ने भी राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि देने वालों उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी आज पहुंचे।

    आज के दिन न ही सिर्फ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म (2 अक्टूबर 1869) हुआ था, बल्कि शास्त्री भी इसी दिन पैदा हुए थे। इसी मौके पर आज PM मोदी  ने बापू के बाद देश के दूसरे प्रधानमंत्री को भी उनके समाधि स्थल पर जाकर श्रद्धांजलि दी. आज इससे पहले प्रधानमंत्री ने शास्त्री के जीवन से जुड़ा एक वीडियो भी अपने टि्वटर हैंडल से शेयर किया था। बता दें कि, शास्त्री के समाधि स्थल को विजय घाट के नाम से जाना जाता है।

    वहीं आज राजघाट पर बापू की स्मृति में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया है। वहीं आज के महत्वपूर्ण दिन पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गांधी जयंती के मौके पर बापू को याद करते हुए ट्वीट कर कहा कि, अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस पर, हम महात्मा गांधी के जन्मदिन और शांति, सम्मान और सभी के द्वारा साझा की जाने वाली आवश्यक गरिमा के मूल्यों का जश्न मनाते हैं। हम महात्मा गांधी के मूल्यों को अपनाकर और संस्कृतियों में काम करके आज की चुनौतियों को हरा सकते हैं।

    गौरतलब है कि दिल्ली में यमुना के पश्चिमी किनारे पर बापू की समाधि है। खास काले संगमरमर से बनी इस समाधि पर उनके अंतिम शब्द ‘हे राम’ लिखा है। वैसे, राजघाट आज के समय में एक बेहतरीन और खूबसूरत उद्यान का स्वरूप ले चुका है। यहां सुंदर फव्वारे और अनेक किस्म के पेड़ भी लगे हैं।