HOCKEY-INDIA

    नयी दिल्ली. भारतीय पुरुष हॉकी टीम के 41 साल बाद टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में कांस्य पदक जीतने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम के प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि यह दिन हर भारतीय की स्मृतियों में हमेशा रहेगा । भारत ने कांस्य पदक के प्ले आफ मुकाबले में जर्मनी को 5-4 से हराकर पदक अपने नाम किया।

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया ,‘‘ 41 साल बाद ओलंपिक में पदक जीतने वाली हमारी पुरूष हॉकी टीम को बधाई । इस टीम ने बेहतरीन कौशल और दृढ निश्चय का प्रदर्शन किया । इस जीत से देश में हॉकी के एक नये युग का उदय होगा और युवाओं को हॉकी खेलने तथा उसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन की प्रेरणा मिलेगी ।”

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारतीयों को यह दिन हमेशा याद रहेगा । उन्होंने ट्वीट किया ,‘‘ ऐतिहासिक । यह दिन हर भारतीय की स्मृतियों में हमेशा रहेगा । कांस्य पदक जीतने के लिये हमारी पुरूष हॉकी टीम को बधाई । इससे उन्होंने पूरे देश को, खासकर युवाओं को रोमांचित किया है । भारत को अपनी हॉकी टीम पर गर्व है ।”

    खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा ,‘‘ भारत के लिये करोड़ों चीयर्स । आखिर भारतीय हॉकी टीम ने कर दिया । हमारी पुरूष हॉकी टीम ने ओलंपिक की इतिहास पुस्तिका में अपना नाम अंकित करा लिया । एक बार फिर से । हमें आप पर गर्व है।”

    गृहमंत्री अमित शाह ने कहा ,‘‘ बधाई टीम इंडिया । यह पल हर भारतीय के लिये गर्व और हर्ष का है । हमारी पुरूष हॉकी टीम ने तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर पूरे देश को गौरवान्वित किया है ।”

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने पर भारतीय पुरुष हॉकी टीम की बृहस्पतिवार को प्रशंसा की और कहा कि पूरे देश को उनकी उपलब्धि पर गर्व है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘भारतीय पुरुष हॉकी टीम को बधाई। यह बहुत बड़ा क्षण है-पूरे देश को आपकी उपलब्धि पर गर्व है। आप इस जीत के काबिल हैं।”