neeraj-chopra

    Loading

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली.  BCCI ने भारत के लिए ‘Tokyo Olympics 2021’ के गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा Neeraj Chopra Gold Medal Javelin Throw) को 1 करोड़ रुपए के नकद पुरस्कार का एलान लिया। आज से करीब 13 साल पहले 2008 में अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) के बाद इंडियन आर्मी के जवान नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलंपिक में पुरुषों की जेवलिन थ्रो में भारत के पहले व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता बने।

    ओलंपिक के और खिलाड़ी भी हुए मालामाल

    नीरज चोपड़ा के अलावा टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले 6 अन्य खिलाड़ी भी मालामाल हो गए हैं। BCCI के सेक्रेटरी जय शाह (Jay Shah Secretary BCCI) ने सिल्वर मेडल विजेता मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) और रवि कुमार दहिया (Ravi Kumar Dahiya) के लिए 50-50 लाख रुपए और ब्रॉन्ज मेडल विजेता पीवी सिंधु (PV Sindhu Badminton Tokyo Olympics), लवलीना बोरगोहेन और बजरंग पुनिया (Bajrang Puniya) के लिए 25-25 लाख रुपए पुरस्कार देने का एलान लिया। BCCI ने भारत की पुरुषों की हॉकी टीम (Indian Hockey Team Tokyo Olympics, 2021) को 1.25 करोड़ रुपए के इनाम देने की भी घोषणा की, जिसने 41 साल बाद ओलंपिक में भारत को पदक दिलाई। भारत ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

    भारत ने जीते 7 मेडल

    शनिवार 7 अगस्त को भारत के भालाबाज़ नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra Javelin Throw Tokyo Olympics 2021) के Gold Medal के साथ इस ओलंपिक में भारत के रिकॉर्ड सात पदक जीते। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि, भारत का पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन ‘लंदन ओलंपिक्स 2012’ में आया था, जब भारत ने कुल 6 पदक जीते थे। अपने ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद नीरज चोपड़ा ने मीडिया से कहा कि वे गोल्ड मेडल को लेकर नहीं सोच रहे, बल्कि जेवलिन थ्रो (Javelin Throw Tokyo Olympics 2021) के फाइनल में कुछ खास करना चाहते थे।

    नीरज ने कहा, “मैंने Gold Medal के बारे में नहीं सोचा था। आज कुछ अलग करना था। मैं ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़ना चाहता था और इसी कारण से इसे पूरा करना चाहता था।” नीरज चोपड़ा ने जीत ‘फ्लाइंग सिख’ मिल्खा सिंह (Milkha Singh Flying Sikh) को भी समर्पित किया और कहा कि वह निजी तौर पर कहें तो इस मेडल के साथ उस महान धावक (Milkha Singh) से मिलना चाहते थे। उन्होंने अपना गोल्ड मेडल पीटी उषा (PT Usha) और अन्य भारतीय एथलीटों को भी समर्पित किया जो इससे पी ओलंपिक में अपनी खास छाप छोड़ गए।

    हरियाणा सरकार का बंपर एलान

    BCCI से पहले हरियाणा सरकार ने नीरज चोपड़ा के सम्मान में इनाम की बाैछार कर दी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने कहा, ”नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को हमारी नीति के अनुसार 6 करोड़ रुपए और पहली श्रेणी (First Class Job) की नौकरी दी जाएगी। हम पंचकूला में एथलीटों के लिए ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ (Center of Excellence Panchkula) का निर्माण करेंगे। अन्य खिलाडियों की तरह उन्हें भी 50 फीसदी रियायत के साथ प्लॉट (Plot for Neeraj Chopra) दिया जाएगा। नीरज किसी भी जगह प्लाॅट ले सकते हैं।” 

    वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amrinder Singh CM Punjab) ने भी नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि देने की घोषणा की। ‘महिंद्रा एंड महिंद्रा’ के मालिक आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra Neeraj Chopra) ने भी उन्हें टॉप क्लास एक्सयूवी देने का एलान किया। आनंद महिंद्रा ने कहा, “गोल्डन एथलीट (Golden Athelete) को XUV 700 गिफ्ट में देना मेरा सौभाग्य और सम्मान होगा।”