Indian railway

    नई दिल्‍ली. देश में बढ़ते कोरोना केमामलों (Increasing Cases of Corona) और साथ ही ओमिक्रोन (Omicron Variant) के कहर  को देखते हुए रेलवे ने कई बड़े और अहम् ऐसे फैसले लिए है, जिससे यात्रा के दौरान यात्रियों को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसी क्रम में अब रेलवे ने यह ऐलान किया है कि यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा कंफर्म टिकट (Confirm Ticket) मिल सके। 

    इसलिए दक्षिण रेलवे जोन (South Railway Zone) ने कुछ ट्रेनों में अस्थाई रूप से और यात्री डिब्बे बढ़ाने का ऐलान किया है। साथ ही रेलवे ने यह ऐलान भी किया है कि सभी ट्रेनों ने एक महीने के लिए डिब्बों की संख्या में बढ़ोत्तरी की गई है। 

    आइये आज  जानते हैं उन ट्रेनों के बारे में भी –

    यहाँ देखें ट्रेन की लिस्ट

    • सबसे पहले गाड़ी नंबर 17643 चेंगलपट्टू-काकीनाडा सरकार एक्सप्रेस में बीते 2 जनवरी 2022 से 1 फरवरी 2022 तक 1 स्लीपर डिब्बे (Railway Sleeper Coach) को बढ़ा दिया है। इसके साथ ही एक सामान्य द्वितीय श्रेणी के डिब्बे को भी इसमें जोड़ा गया है।  
    • वहीं गाड़ी नंबर 17651 चेंगलपट्टू-काचीगुडा एक्सप्रेस में बीते 4 जनवरी 2022 से 3 फरवरी 2022 एक स्लीपर डिब्बे को बढ़ा दिया है। इसके साथ ही एक सामान्य द्वितीय श्रेणी (General Coach) के डिब्बे को भी इसमें अब और जोड़ा गया है।
    • साथ ही गाड़ी नंबर 17652, काचीगुडा-चेंगलपट्टू एक्सप्रेस में बीते 1 जनवरी 2022 से 31 जनवरी 2022 एक स्लीपर डिब्बे को बढ़ा दिया है। इसके साथ ही 1 सामान्य द्वितीय श्रेणी का डिब्बा भी इसमें और जोड़ा गया है।
    • इधर गाड़ी नंबर 17644, काकीनाडा-चेंगलपट्टू सरकार एक्सप्रेस में बीते 3 जनवरी 2022 से 2 फरवरी 2022 एक स्लीपर डिब्बे को अतिरिक्त जोड़ा गया है। इसके साथ ही 1 सामान्य द्वितीय श्रेणी का डिब्बा भी इस ट्रेन में जोड़ा गया है। 
    • इसके साथ ही जिन ट्रेनों में डिब्बे की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ 1 सेकंड क्लास एसी, 4 थर्ड क्लास एसी, 11 स्लीपर क्लास कोच, 4 जनरल सेकंड क्लास (General Second Class Coach) कोच और 2 लगेज कम ब्रेक वैन भी अब और लगाया गया है।

    इस रूटों पर चलेगी वन वे संक्रांति स्पेशल ट्रेन 

    यात्रियों की सुगमता के लिए बता दें कि गाड़ी नंबर 07495, काचीगुड़ा-नरसापुर वन वे स्पेशल ट्रेन आगामी 13 जनवरी 2022 को रात 11.15 बजे काचीगुड़ा रेलवे स्टेशन से चलेगी और अगले दिन सुबह 9.40 बजे नरसापुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। इस ट्रेन में एसी, थर्ड एसी, स्लीपर क्लास और सेकंड सिटिंग क्लास के डिब्बे लगाए जा रहे हैं। एक जरुरी बात कि इसमें कोई भी यात्री अनारक्षित टिकट (Unreserved Ticket) लेकर अपनी यात्रा नहीं कर सकता हैं।