modi

    Loading

    नयी दिल्ली. आज एक बार फिर हर साल कि तरह प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) ने इस वर्ष भी दीपावली (Diwali) देश के जवानों (Army) के साथ मनाई। इस दौरान उन्होंने सबसे पहले शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि दी। इसके बाद वह दीपावली के पवन और ख़ास मौके पर जवानों को अपने हाथों से मिठाई भी खिलाई। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि, “मैं अपने साथ आप लोगों के लिए यहां 130 करोड़ लोगों का आशीर्वाद लेकर आया हूं।”

    आज जवानों को अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि, ” हमें अब बदलती दुनिया और युद्ध के बदलते तरीके के अनुरूप अपनी सैन्य क्षमताओं को ढालना और बढ़ाना होगा।” उन्होंने पुरजोर गले में कहा कि जिन सीमावर्ती, तटीय क्षेत्रों में संपर्क एवं संचार की सामान्य सुविधा नहीं थीं, अब वहां सड़कें, ऑप्टिकल फाइबर हैं। इससे सेना की तैनाती की क्षमता और जवानों के लिए और भी सुविधाएं बढ़ी हैं।

    इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने स्वदेशी क्षमताएं विकसित करने की अपनी सरकार की कोशिशों को रेखांकित करते हुए बताया कि, “हम रक्षा क्षेत्र में मुख्यतः आयात पर निर्भर हुआ करते थे। पर अब यह स्थिति पूरी तरह से बदली है।”

    इस खास अवसर पर उन्होंने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि भी दी और कहा कि,” ये हमारे वीर सैनिक ‘मां भारती’ के ‘सुरक्षा कवच’ हैं।” PM मोदी ने जवानों से कहा कि, “सर्जिकल स्ट्राइक में यहां की ब्रिगेड ने जो भूमिका निभाई थी वह देश के हर नागरिक के सीने को गर्व से भर देता है।”

    इसके बाद PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि, ” आज मैं एक बार फिर आप लोगों के बीच आया हूं। आज फिर मैं आपसे नई ऊर्जा, नई उमंग और एक नया विश्वास लेकर जाऊंगा। लेकिन मैं यहाँ अकेला नहीं आया हूं, आज अपने साथ 130 करोड़ देशवासियों का आशीर्वाद और उनकी दुआएं  आपके लिए लेकर आया हूं। आज शाम को दीपावली का एक दीपक आपकी वीरता, शौर्य, पराक्रम, त्याग और तपस्या के नाम पर भारत का हर नागरिक उस दीपक की ज्योत के साथ आपको अनेक-अनेक शुभकामनाएं भी प्रेषित करता रहेगा।”

    गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के राजौरी (Rajouri) जिले के नौशेरा पहुँच जवानों के साथ दिवाली मना रहे हैं।आज इससे पहले PM मोदी ने दिवाली पर देशवाशियों को शुभकामनाएं दीं।  इस बाबत आज PM मोदी ने ट्वीट किया, “दीपावली के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।  मेरी कामना है कि यह प्रकाश पर्व आप सभी के जीवन में सुख, संपन्नता और सौभाग्य लेकर आए।”