TMC MP Abhishek Banerjee
PTI Photo

    Loading

    कोलकाता. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं सांसद अभिषेक बनर्जी से कोयला चोरी घोटाले की जांच के सिलसिले में शुक्रवार को पूछताछ किए जाने के बीच उनकी पार्टी ने केंद्रीय एजेंसी का कथित ‘‘राजनीतिकरण” करने और उन्हें ‘‘कठपुतलियां” बनाने को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आलोचना की।

    भाजपा ने इन आरोपों को ‘‘निराधार” बताकर खारिज कर दिया। नाराज तृणमूल कांग्रेस ने विभिन्न केंद्रीय जांच एजेंसी को ‘‘भाजपा की कठपुतलियां” करार दिया और कहा कि यह शर्म की बात है कि केंद्र में भाजपा की सरकार ने देश की ‘‘पवित्र संस्थाओं पर कब्जा कर लिया है।” उसने कहा कि ये एजेंसी ‘‘बदले की राजनीति” के भाजपा के एजेंडे के तहत सक्रिय रूप से काम कर रही हैं।

     https://twitter.com/AITCofficial/status/1565682989803388928

    अभिषेक बनर्जी कोयला चोरी घोटाले की जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिए ईडी के अधिकारियों के समक्ष पेश हुए। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी से सॉल्ट लेक में सीजीओ कॉम्प्लेक्स स्थित एजेंसी के कार्यालय में पूछताछ की गई।

    तृणमूल ने ट्वीट किया, ‘‘केंद्रीय एजेंसी भाजपा की कठपुतली बनकर रह गई हैं। भाजपा को जब भी खतरा महसूस होता है, वह इन ‘तोतों’ को उन लोगों के पीछे छोड़ देती है, जिन्होंने अपनी वफादारी का सौदा नहीं किया है।”

    तृणमूल ने ट्विटर पर भाजपा नेताओं के उस समय के कुछ वीडियो साझा किए, जब भाजपा केंद्र में विपक्ष में थी। इन वीडियो में भाजपा तत्कालीन कांग्रेस सरकार पर हमला करती और केंद्रीय एजेंसी के राजनीतिकरण की निंदा करती नजर आ रही है। तृणमूल ने कहा, ‘‘भाजपा, उन्हीं पापों की अब स्वयं दोषी है।”

    तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष ने दावा किया कि भाजपा ने स्वीकार कर लिया है कि वह अभिषेक बनर्जी को ‘‘बड़ा खतरा” मानती है और वह उन्हें निशाना बना रही है।

    घोष ने ट्वीट किया, “उनके (भाजपा के) शीर्ष नेता उनका (अभिषेक बनर्जी का) राजनीतिक रूप से सामना करने में विफल रहे हैं, इसलिए वे हमारे नेता को परेशान करने के लिए ईडी और सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) का दुरुपयोग कर रहे हैं। शर्मनाक।”

    उन्होंने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी कई छापे मारकर ​​​​भाजपा के आलोचकों और विपक्ष को “लगातार निशाना” बना रही हैं और उन्हें परेशान कर रही हैं। पश्चिम बंगाल की वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव हारने की आशंका से भाजपा डर गई है।

    भट्टाचार्य ने ट्वीट किया, “आगामी 2024 चुनाव हारने के डर ने भाजपा को पागल कर दिया है। इसका परिणाम क्या निकला? वे ईडी और सीबीआई को मात्र ‘भाजपा की कठपुतलियां’ बनाकर और विपक्ष को परेशान करके लोकतंत्र को समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं तथा स्वयं को संत के रूप में चित्रित कर रहे हैं। श्रीमान प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी), लोग देख रहे हैं।”

    राज्य में भाजपा के नेता समिक भट्टाचार्य ने इन आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “अगर किसी ने कुछ गलत नहीं किया है तो वह ईडी और सीबीआई का सामना करने से क्यों डर रहा है? अगर वह निर्दोष है, तो वह बेदाग निकलेगा। उन्होंने कहा, “अगर किसी ने कुछ गलत किया है तो कानून अपना काम करेगा।” (एजेंसी)