hailstorm
FILE- PHOTO

Loading

जयपुर: राजस्थान (Rajasthan) में पिछले 24 घंटों के दौरान कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई जबकि श्रीगंगानगर (Sriganganagar) में ओलावृष्टि दर्ज की गई। मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार, शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक अलवर के राजगढ़ में 35 मिलीमीटर(मिमी), झुंझुनूं के बुहाना में 34 मिमी, झुंझुनूं में 19 मिमी, जयपुर के पावटा में 16 मिमी, चूरू के चिडावा में 15 मिमी, तारानगर में 17 मिमी, हनुमानगढ़ में 15 मिमी, श्रीगंगानगर के करणपुर में 14 मिमी, अलवर के टपूकडा में 14 मिमी और श्रीगंगानगर तहसील में 13.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

विभाग के अनुसार, इस दौरान श्रीगंगानगर जिले में ओलावृष्टि दर्ज की गई। राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। बारिश और ओले से भले ही लोगों को गर्मी से राहत मिली हो लेकिन इससे किसानो को काफी नुकसान हो रहा है। खेतों में खड़ी फसल बर्बाद हो रही है।  

बता दें कि पिछले कई दिनों से देश के अलग अलग हिस्सों में बारिश हो रही है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में बेमौसम बरसात से लाखों किसानों की खड़ी फसल बर्बाद हो गई। जानकारी के अनुसार राजस्थान में पिछले 24 घंटों में अधिकतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर 34.7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस से लेकर 21.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग ने शनिवार को जयपुर, अजमेर, भरतपुर, संभागों में कहीं-कहीं पर हल्की वर्षा होने की संभावना जताई है। (एजेंसी इनपुट के साथ)