khalid

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली हिंसा के मामले में आरोपी उमर खालिद (Umar Khaleed) की जमानत याचिका पर आज दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi HC) में सुनवाई होगी। इस बाबत खालिद ने लोअर कोर्ट के फैसले को चुनौती दी है। पता हो कि खालिद को इस मामले में बीते 13 सितंबर 2020 को गिरफ्तार किया गया था। इसके साथ ही खालिद पर UAPA समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जा चुका है।

    गौरतलब है कि JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद को दिल्ली की अदालत से बड़ा झटका लगा था। वहीं बीते फरवरी 2020 में उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगा मामले में उनकी जमानत याचिका फिर खारिज हो गई थी। तब दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट ने जमानत अर्जी खारिज करते हुए कहा था कि अभी आरोपी को जमानत देने का कोई आधार नहीं है। पता हो कि उमर खालिद पर फरवरी 2020 के दिल्ली दंगों के संबंध में UAPA के तहत केस दर्ज है। 

    वहीं अदालत ने खालिद और अभियोजन पक्ष की ओर से पेश वकीलों की दलीलें सुनने के बाद 03 मार्च को आदेश सुरक्षित रख लिया था। पता हो कि उमर खालिद और कई अन्य पर फरवरी 2020 को हुए दंगों के मास्टरमाइंड होने के लिए आतंकवाद रोधी कानून के तहत मामला दर्ज किया गया था। इन दंगों में 53 लोगों की मौत हो गई थी और 700 से अधिक घायल भी हुए थे।