kanhaiya
File Pic

    नयी दिल्ली. जहाँ एक तरफ जेएनयू (JNU) छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष और सीपीआई (CPI) नेता कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) ने अब कांग्रेस (Congress) पार्टी ज्वाइन कर ली यानी कि वे कांग्रेस के खेमें में जा चुके हैं। अभी बीते मंगलवार को ही कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की मौजूदगी में उन्होंने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। इस बीच अब सोशल मीडिया पर कन्हैया कुमार को लेकर कई तरह के सवाल पूछे जाने लगे। तो वहीं कुछ लोगों ने कन्हैया कुमार की संपत्ति के बारे में भी उनसे जानकारी मांगी। 

    क्या 18 करोड़ के मालिक हैं कन्हैया कुमार? 

    दरअसल इससे भी बीते साल 2019 के लोक सभा चुनाव में भी कन्हैया कुमार की संपत्ति को लेकर काफी जोरदार विवाद हुआ था। तब यह भी दावा किया गया था कि कन्हैया कुमार के पास कोई आय का स्त्रोत तो नहीं है, लेकिन बावजूद इसके उनकी संपत्ति 18 करोड़ रुपये है। 

    क्या है कन्हैया कुमार की कुल संपत्ति 

    वहीं इन सबके उलट बीते साल 2019 में बिहार के बेगूसराय सीट से चुनाव लड़ने वाले कन्हैया कुमार ने अपने हलफनामे में खुद को एक बेरोजगार बताया था। तो वहीं इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट की मानें तो  उनके पास कुल 6 लाख की संपत्ति थी। 

    ऐसे चलाते हैं कन्हैया कुमार अपना खर्चा 

    इधर चुनाव आयोग को दिए अपने बीते साल के हलफनामे के मुताबिक कन्हैया कुमार के पास न घर है न गाड़ी। हाँ बेगूसराय स्थित गांव बीहट में जरुर उनकी थोड़ी सी जमीन है, वह भी उन्हें विरासत में ही मिली है। हालाँकि बकौल कन्हैया कुमार, उनको मिलने वाली आय का सबसे बड़ा स्रोत उनके द्वारा लिखी गई किताब ‘बिहार टू तिहाड़’ से मिलने वाली रॉयल्टी है।