Photo Credits-ANI Twitter
Photo Credits-ANI Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने देश में शिक्षा प्रदान करने के लिए एक डिजिटल यूनिवर्सिटी (Digital University) के गठन का प्रस्ताव रखते हुए मंगलवार को कहा कि इसका निर्माण हब एवं स्पोक मॉडल के आधार पर किया जाएगा। वन क्‍लास वन टीवी चैनल को बढ़ाकर 200 टीवी चैनल करने का ऐलान वित्त मंत्री ने किया है।

    सीतारमण ने संसद में वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान लगी पाबंदियों से औपचारिक शिक्षा को हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकार स्कूली बच्चों को अनुपूरक शिक्षा मुहैया कराने की योजना पर काम कर रही है। इसके लिए ‘एक क्लास-एक टीवी चैनल’ की व्यवस्था लागू की जाएगी। वित्‍त मंत्री ने कहा कि शिक्षा को और बेहतर करने और हर बच्‍चे तक शिक्षा पहुंचाने के उद्धेश्‍य से जारी शिक्षा को क्षेत्रिय भाषाओं में 200 टीवी चैनलों के माध्यम से कक्षा 1 से 12 वीं तक के बच्‍चों तक पहुंचाने का काम किया जाएगा। 

    वित्त मंत्री ने कहा कि लघु एवं मध्यम क्षेत्रों की तरफ से दी जाने वाली आतिथ्य सेवाएं अभी तक सामान्य स्थिति में नहीं पहुंच पाई हैं। उन्होंने कहा कि नारी शक्ति की महत्ता को ध्यान में रखते हुए तीन योजनाएं महिलाओं एवं बच्चों के समेकित विकास के लिए शुरू की गई थीं।