Union Minister Sarbananda Sonowal and L Murugan

    नयी दिल्ली. केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल (Union Ministers Sarbananda Sonowal) और एल मुरुगन (L Murugan) सोमवार को क्रमशः असम और मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार एस. सेल्वागणपति सोमवार को पुडुचेरी से राज्यसभा की एकमात्र सीट पर निर्विरोध निर्वाचित हुए।

    पुडुचेरी से भाजपा का पहली बार उच्च सदन में प्रतिनिधित्व हो रहा है। नामांकन वापस लेने की आज अंतिम तिथि थी। तमिलनाडु में सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के दो उम्मीदवारों कनिमोई एन वी एन सोमू और के आर एन राजेशकुमार को राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया।

    द्रमुक के इन दोनों सदस्यों के निर्वाचित होने के साथ ही राज्यसभा में अब पार्टी के सदस्यों की संख्या मौजूदा आठ से दस हो गई है। वहीं अखिल भारतीय द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) के सदस्यों की संख्या घटकर पांच रह गयी है। मई में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद अन्नाद्रमुक नेताओं के पी मुनुसामी और आर वैथिलिंगम ने इस्तीफा दे दिया था। उनके इस्तीफे से तमिलनाडु की दो सीटें खाली हो गयी थीं। एक महीने पहले कांग्रेस छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुईं सुष्मिता देव को पश्चिम बंगाल से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया।

    महाराष्ट्र में अगले महीने होने वाले राज्यसभा उपचुनाव के लिये सोमवार को भाजपा द्वारा अपना उम्मीदवार वापस लेने के बाद कांग्रेस की वरिष्ठ नेता रजनी पाटिल का संसद के उच्च सदन के लिये निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया है । केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल सोमवार को असम से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए गए।

    असम से इस सीट के लिए सोनोवाल एकमात्र उम्मीदवार थे और नाम वापस लेने के आखिरी दिन निर्वाचन अधिकारी ने उन्हें संसद के उच्च सदन के लिए निर्वाचित घोषित किया। सोनोवाल (59) को जुलाई में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंत्रिमंडल में पोत परिवहन और बंदरगाह, आयुष मंत्री के रूप में शामिल किया गया था।

    मध्य प्रदेश में राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव में विपक्षी दल कांग्रेस द्वारा उम्मीदवार नहीं उतारे जाने पर सोमवार को नामांकन पत्र वापस लेने के अंतिम दिन केंद्रीय मंत्री और भाजपा के नेता एल. मुरुगन को संसद के उच्च सदन के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। मुरुगन सूचना और प्रसारण, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री हैं।

    राज्यसभा में मुरुगन के निर्वाचन के साथ ही मध्य प्रदेश से राज्यसभा में भाजपा सदस्यों की संख्या आठ हो गई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सोमवार को पर्चा वापस लेने की समय सीमा समाप्त होने के बाद मुरूगन उपचुनाव के लिए एकमात्र उम्मीदवार बचे थे, इसलिए उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। (एजेंसी)