Photo- ANI
Photo- ANI

Loading

नई दिल्ली: देश में कई राज्यों में हो रही बेमौसम बरसात (unseasonal rains) से लोग परेशान हो रहे हैं। दिल्ली- महाराष्ट्र (Delhi- Maharashtra) के कई जिलों में बारिश से जहाँ लोगों को गर्मी से राहत मिली है वहीं किसानों के लिए आफत आई है। वहीं दूसरी ओर तेलंगाना (Telangana) के ज़हीराबाद स्थित विकाराबाद जिले के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और ओलावृष्टि (hailstorm) हुई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने बताया कि हिमालयी क्षेत्र के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिससे उत्तर-पश्चिम भारत में अगले कुछ दिनों तक हल्की बारिश होने की संभावना है। अधिकारी के मुताबिक, दिल्ली में अगले पांच से छह दिनों तक हल्की बारिश होने का अनुमान है और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

वहीं उत्तर महाराष्ट्र (North Maharashtra) और मराठवाड़ा (Marathwada) के कुछ हिस्सों में बुधवार देर रात को बिजली की गरज और तेज हवाओं के साथ वर्षा (Rainfall) होने से फसलों (Crops) को भारी नुकसान हुआ है। नासिक जिले की निफाड़, सिन्नर, इगतपुरी समेत कई तहसीलों में हुई बेमौसम की वर्षा ने एक बार फिर किसानों के आंखों से आंसू निकाल दिए हैं। मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट की भविष्यवाणी की गई थी। बुधवार, गुरुवार को कई जगहों पर हुई बारिश से कृषि फसलों पर बड़ा संकट खड़ा हो गया है।