Video : PM Modi tells US President Joe Biden a stroy that made him laugh
Photo: Twitter/MEA

    Loading

    मुंबई : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जापान जाएंगे और इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन ने बुधवार को यह जानकारी दी। क्वाड में भारत,आस्ट्रेलिया,जापान और अमेरिका शामिल हैं।

    सुलीवन ने व्हाइट हाउस में नियमित संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा, ‘हमारा मानना है कि यह सम्मेलन यह प्रदर्शित करेगा कि लोकतंत्र काम करता है तथा साथ मिलकर काम कर रहे ये चार देश खुले एवं स्वतंत्र हिंद-प्रशांत के सिद्धांत की रक्षा करेंगे और उसे बरकरार रखेंगे।’राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा कि बाइडन टोक्यो  में एक नयी एवं महत्वाकांक्षी आर्थिक पहल की नींव भी रखेंगे। नई आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए ‘हिंद-प्रशांत आर्थिक मसौदा’ (आईपीईएफ) लाया जा रहा है।

    उन्होंने कहा, ‘इस मसौदे में डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए नियम तैयार किए जाएंगे ताकि सुरक्षित एवं मजबूत आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित की जा सके, इसके अलावा ऊर्जा के क्षेत्र में तथा स्वच्छ, आधुनिक उच्च स्तरीय अवसंरचना में निवेश आदि पर भी नियम बनाए जाएंगे।’ आईपीईएफ जारी करने के दौरान जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा भी बाइडन के साथ मौजूद रहेंगे। जापान जाने से पहले बाइडन का दक्षिण कोरिया जाने का कार्यक्रम है। (एजेंसी)