modi-biden

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार व्हाइट हाउस (White House)  ने बीते सोमवार को यह महत्वपूर्ण घोषणा की कि, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (President Joe Biden) आगामी 24 सितंबर को वाशिंगटन डी.सी (Washinton D.C) में क्वाड समूह (Quad Group) देशों के नेताओं के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। इतना ही नहीं बाइडेन इस शिखर सम्मेलन के लिए व्हाइट हाउस में भारत के प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन और जापान के योशीहिदे सुगा का भी स्वागत करेंगे। 

    इस बाबत जानकारी देते हुए व्हाइट हाउस ने कहा कि, बिडेन-हैरिस प्रशासन ने क्वाड को अब थोडा और ऊपर उठाने को प्राथमिकता दी है। इस होने वाले शिखर सम्मेलन में क्वाड के कामकाज को नई गति देने के लिए अब और व्यापक विचार विमर्श किया जाएगा। इसके साथ ही व्हाइट हाउस ने कहा है कि आगामी शिखर सम्मेलन का फोकस हमारे संबंधों को मजबूत करने और कोरोना का मुकाबला करने, जलवायु संकट को संबोधित करने, उभरती प्रौद्योगिकियों और साइबर स्पेस पर साझेदारी करने और एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को बढ़ावा देने जैसे क्षेत्रों पर व्यावहारिक सहयोग को आगे बढ़ाने पर भी होगा।

    गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी की इस महत्वपूर्ण यात्रा के दौरान एक द्विपक्षीय बैठक की भी उम्मीद की जा रही है। अगर ऐसा होता है तो कई वर्चुअली बैठकों और अनेकों बैठकों के फोन कॉल के बाद उनकी पहली यह व्यक्तिगत बैठक होगी। इसके साथ ही इस बार प्रधानमंत्री मोदी का वाशिंगटन डी.सी से न्यूयॉर्क जाने और वहां पर एक संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित करने का कार्यक्रम है। सूत्रों की मानें तो  प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम को फिलहाल अंतिम रूप दिया जा रहा है।