Uttarakhand Rains : So far 79 people have died in the natural calamity in Uttarakhand, 24 injured; 3 still missing
File Photo:ANI

    Loading

    नई दिल्ली: उत्तराखंड (Uttarakhand) में भारी बारिश (Rain) के बाद आई बाढ़ (Uttarakhand Floods) और लैंडस्लइड (Landslide) की घटनाओं में अब तक 79 लोगों की मौत (Death) हो चुकी है। उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य में आई प्राकृतिक आपदा (Natural Calamity) में 17 से 19 अक्टूबर तक 79 लोगों की मौत हुई है, इनमें 24 लोग घायल हुए हैं और अब भी 3 लोग लापता हैं। 

    बता दें कि, राज्य में भारी बारिश के कारण बड़े पैमाने पर नुकसान झेलना पड़ा है। उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा में करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हुआ है। राज्य में बिहार के भी 10 लोगों की जान चली गई है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने पिछले दिनों मरने वालों के परिवार को मुआवजे का ऐलान किया था। नीतीश ने मृतकों के परिवार को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है।

    उत्तराखंड में जगह-जगह भूस्खलन की घटनाएं सामने आई हैं। आफत की बारिश में रामनगर (Ramnagar) में कोसी नदी (Kosi River) का जलस्तर लगातार बढ़ने से कई रिसॉर्ट्स भी पानी-पानी हो गए थे।

    नैनीताल के रामगढ़ का एक पूरा इलाका जलमग्न हो गया था। वहीं, अल्मोड़ा में कुछ लोग मकान के मलबों में दब गए थे और हालात इतने बदतर हैं कि रेस्क्यू टीमें को भी पहुंचने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।