vaccine
Representative Image

    Loading

    भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने सोमवार को कहा कि, अब तक प्रदेश की लगभग 1.75 करोड़ आबादी को कोविड-19 रोधी टीका (Covid Vaccine) लगाकर उन्हें सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है।

    मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने चौहान के हवाले से कहा, ‘‘अब तक प्रदेश की लगभग पौने दो करोड़ आबादी को टीका लगाया जा चुका है। इनमें से स्वास्थ्य कर्मचारियों और अग्रिम मोर्चे के 10.24 लाख कर्मचारियों को टीके की पहली खुराक और 67,030 को दूसरी खुराक मिल चुकी है। इसी प्रकार 18 से 44 वर्ष के 83.30 लाख लोगों को पहली खुराक और 13.95 लाख को दूसरी खुराक मिल चुकी है। वहीं 45 वर्ष से अधिक आयु के 80.90 लाख लोगों को पहली खुराक और 15.44 लाख लोगों को टीके की दूसरी खुराक मिल चुकी है।”

    चौहान ने बताया कि प्रदेश में टीकाकरण का कार्य निरन्तर जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और सहयोग से टीकाकरण में मध्यप्रदेश देश में अग्रणी राज्य बना है। देश में एक साथ 21 जून को 86 लाख से अधिक लोगों ने टीके लगवाए। इसी दिन मध्यप्रदेश में 16 लाख से अधिक लोगों को टीके लगाए गये।

    अन्य राज्यों की अपेक्षा मध्यप्रदेश की टीकाकरण में लगभग 20 प्रतिशत भागीदारी रही और यह प्रदेशवासियों के दृढ़संकल्प और कर्मचारियों की कार्य-कुशलता का नतीजा है।