RAJYASABHA
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: केंद्रीय चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव के बाद उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। जिसके तहत पांच जुलाई को चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी। 19 जुलाई तक उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं, वहीं छह अगस्त को मतदान किया जाएगा। इस बात की सूचना बुधवार को आयोजित प्रेस वार्ता में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दी। 

    ज्ञात हो कि, मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को समाप्त होने वाला है। जिसको देखते हुए अगले राज्यसभा अध्यक्ष की चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। आयोग ने पिछले दिनों राष्ट्रपति चुनाव का ऐलान किया है, जिसका चुनाव 18 जुलाई को होगा और 21 तारीख को परिणाम आएंगे। ऐसे में सभी की नजरें प्रथम नागरिक और ऊपरी सदन के अध्यक्ष के चुनाव में टिक गई है। 

    भाजपा ने राष्ट्रपति चुनाव के साथ ही उपराष्ट्रपति चुनाव की तैयारी शुरू कर दी थी। जिसके मद्देनजर गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाकात की थी। सूत्रों की माने तो इस दौरान दोनों नेताओं ने उनके कार्यकाल के लिए धन्यवाद भी किया। 

    भाजपा में इन नामों पर चल रही चर्चा 

    भाजपा अगला उपराष्ट्रपति उम्मीदवार किसे बनाएगी इसको लेकर कई नामों चर्चा शुरू है। जिसमें केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी, हरदीप सिंह पूरी, तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन, कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत शामिल है। हालांकि, भाजपा किसे उम्मीदवार बनाएगी इसपर ऐलान तक कुछ कहा नहीं जा सकता है।