Video: Punjab CM Charanjit Singh Channi reaches Dera Baba Nanak, will visit Kartarpur Sahib with other cabinet ministers

    Loading

    नई दिल्ली: सिख श्रद्धालुओं (Sikh Pilgrims) पाकिस्तान स्थित सिखों के बेहद पूजनीय तीर्थस्थल गुरुद्वारा दरबार साहिब (Gurudwara Darbar Sahib) में बिना रोक-टोक जा सकते हैं। करतारपुर गलियारा एक बार फिर से खोल दिया गया है। ऐसे में पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी समेत राज्य के अन्य कैबिनेट मंत्री गुरुवार को डेरा बाबा नानक पहुंचे हैं। वे पाकिस्तान के करतारपुर साहिब के लिए रवाना हो रहे हैं। 

    गौरतलब करतारपुर गलियारा सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी के अंतिम विश्राम स्थल गुरुद्वारा दरबार साहिब, पाकिस्तान को पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से भी जोड़ता है। वहीं कोरोना के प्रकोप के बाद मार्च 2020 से रुकी हुई तीर्थयात्रा को फिर से शुरू करने की घोषणा शुक्रवार को गुरु नानक देव की जयंती से तीन दिन पहले की गई थी।

    बता दें कि, गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने 17 नवंबर से करतारपुर साहिब कॉरिडोर (Kartarpur Sahib Corridor) को फिर से खोलने के फैसले की घोषणा की थी। इस बड़े फैसले का एलान करते हुए उन्होंने ने ट्वीट करते हुए कहा था कि, “सरकार ने कल 17 नवंबर से करतारपुर साहिब कॉरिडोर को फिर से खोलने का फैसला किया है। यह निर्णय श्री गुरु नानक देव जी और हमारे सिख समुदाय के प्रति मोदी सरकार की अपार श्रद्धा को दर्शाता है।”

    इसके बाद मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने केंद्र के फैसले का स्वागत किया था और कहा था कि, राज्य मंत्रिमंडल अब उस ‘जत्थे’ का हिस्सा होगा जो 18 नवंबर को पाकिस्तान में गुरुद्वारे का दौरा करेगा। इतना ही नहीं चन्नी के अलावा, कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ और शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने भी केंद्र के इस कदम की भरपूर सराहना की थी।