दिल्ली में पाबंदियों का उलंघन, जमकर हुई आतिशबाजी, जहरीली हुई हवा

    Loading

    नई दिल्ली:  राजधानी दिल्ली (Delhi) में पटाखे पर लगी पाबंदी का उल्लंघन करते हुए दिल्लीवासियों ने दिवाली (Diwali) की रात जमकर आतिशबाजी (Fireworks) की। तेज आवाज वाले पटाखे फोड़े गए।  हालात यह है कि पिछले कई दिनों से दिल्ली कि हवा प्रदूषित तो थी ही अब ओर खराब स्थिति हो गई है। दिल्ली के कई इलाकों में खराब हवा कि स्थिति देखी गई।

    दिवाली पर दिल्ली और NCR में सुबह से ही वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। जो रात होने के साथ पटाखों के धुएं से और बिगड़ता चला गया। मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान (सफर) के मुताबिक, दिवाली की रात  दिल्ली का AQI 323 दर्ज किया गया। दूसरी ओर यूपी के नोएडा का इससे भी बुरा हाल है, यहां AQI 342 दर्ज किया गया। वहीं सबसे ज्यादा खराब स्थिति दिल्ली यूनिवर्सिटी क्षेत्र की है, यहां एक्यूआई 365 तक पहुंच गया। जो बेहद खराब माना जाता है। 

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि दिल्ली एशिया की 10 सबसे प्रदूषित शहरों में दिल्ली का नाम नहीं है वहीँ दिवाली एक दिन बाद ही दिल्ली प्रदूषित दिखाई दे रही है।  दरअसल राजधानी दिल्ली में पटाखे चलाने पर लगी पाबंदी का उल्लंघन करते हुए दिल्लीवासियों ने दिवाली की रात न सिर्फ आतिशबाजी  की, बल्कि तेज आवाज़ वाले पटाखे फोड़े। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पिछले हफ्ते कहा था कि दिवाली पर पटाखे फोड़ने पर सजा का प्रावधान है। इसके बाद भी लोगों ने जमकर आतिशबाजी की।