FILE PHOTO
FILE PHOTO

    Loading

    नई दिल्ली: कांग्रेस (Congress) और अन्य विपक्षी दलों (opposition parties) के सदस्यों ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर (Tawang sector) में भारत और चीन के सैनिकों (Indian and Chinese soldiers) के बीच झड़प के मुद्दे पर चर्चा की मांग करते हुए मंगलवार को लोकसभा में हंगामा किया । विपक्षी सदस्यों के शोर शराबे के कारण सदन की कार्यवाही आरंभ होने के करीब 10 मिनट बाद दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।  इस बीच, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सदन को बताया कि विपक्षी सदस्य जो विषय उठा रहे हैं उस पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दोपहर 12 बजे लोकसभा में विस्तृत बयान देंगे।

    इससे पहले, आज सुबह कार्यवाही आरंभ होने पर सदन ने 13 दिसंबर, 2001 को संसद पर हुए आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी।  इसके बाद कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्य अपने स्थान पर खड़े हो गए और तवांग सेक्टर में झड़प का विषय उठाते हुए कहा कि इस पर सदन में चर्चा होनी चाहिए।

    विपक्षी सदस्यों के शोरगुल के बीच संसदीय कार्य मंत्री जोशी ने कहा, ‘‘जिस घटना के बारे में कांग्रेस और अन्य विरोधी दल बात कर रहे हैं उस बारे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी 12 बजे विस्तृत बयान देंगे। आप लोग कृपया प्रश्नकाल चलने दें।” लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सदन में आश्वासन दिया जाए कि रक्षा मंत्री के बयान के बाद इस विषय पर तत्काल चर्चा होगी।

    इस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, ‘‘अगर आप नियम के तहत नोटिस देंगे और बीएसी (कार्य मंत्रणा समिति) में फैसला होगा तो मैं किसी भी विषय पर चर्चा कराने को तैयार हूं।” उन्होंने कहा कि सदन में किस विषय पर चर्चा होगी, इसका निर्णय बीएसी में होता है।  विपक्षी सदस्यों की टोकाटोकी जारी रहने के बाद बिरला ने करीब 11 बजकर 10 मिनट पर लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।  

    गौरतलब है कि  है कि भारतीय सेना ने सोमवार को बताया था कि भारतीय और चीनी सैनिकों की तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के निकट एक स्थान पर नौ दिसंबर को झड़प हुई, जिसमें ‘‘दोनों पक्षों के कुछ जवान मामूली रूप से घायल हो गए।” पूर्वी लद्दाख में दोनों पक्षों के बीच 30 महीने से अधिक समय से जारी सीमा गतिरोध के बीच पिछले शुक्रवार को इस संवेदनशील सेक्टर (तवांग) में एलएसी पर यांग्त्से के पास झड़प हुई। (एजेंसी)