DELHI
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)की 2 और पंजाब (Punjab) की 1 लोकसभा सीट पर आज मतदान हो रहा है। इसके अलावा त्रिपुरा (Tripura) की 4 और आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh), झारखंड (Jharkhand) और दिल्ली (Delhi) की एक-एक विधानसभा सीटों के लिए भी आज वोटिंग हो रही है। इन सभी सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है, जो शाम 6 बजे तक चलेगी। पता हो कि इन सभी सीटों के नतीजे आगामी 26 जून को घोषित किए जाएंगे।

    दिल्ली में हो रहे मतदान 

    गौरतलब है कि दिल्ली के राजेंद्रनगर सीट राघव चड्ढा के राज्यसभा सांसद बनने के बाद खाली हो चुकी है. वहीँ इस बार यहां  से आम आदमी पार्टी ने दुर्गेश पाठक को मैदान में उतारा है. इधर BJPने राजेश भाटिया पर अपना दांव खेला है. तो कांग्रेस ने महिला उम्मीदवार प्रेम लता को इस बार उतारा है. 

    क्या है उत्तरप्रदेश का गणित 

    इसके सतह ही आज उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ और रामपुर संसदीय सीटों पर उपचुनाव के लिए बृहस्पतिवार को शांतिपूर्ण ढंग से मतदान प्रारंभ हुआ है। इस बाबत मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने यहां बताया कि मतदान सुबह सात बजे प्रारंभ हुआ और शाम छह बजे तक जारी रहेगा। 

    पता हो कि समाजवादी पार्टी (सपा) का गढ़ समझी जाने वाली आजमगढ़ और रामपुर संसदीय सीटों से चुनाव लड़ रहे 19 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला 35 लाख से अधिक मतदाता करेंगे।   समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव द्वारा आजमगढ़ सीट से त्यागपत्र देने और रामपुर सीट से वरिष्ठ सपा नेता आजम खान के त्यागपत्र देने से इन दोनों सीटों पर चुनाव आवश्यक हो गया था। 

    बता दें कि अखिलेश यादव और आजम खान इस साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनावों में विधायक चुने गए।   चुनाव आयोग के मुताबिक, इन सीटों पर चुनाव पर नजर रखने के लिए कई पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा 291 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 40 जोनल मजिस्ट्रेट और 433 सूक्ष्म पर्यवेक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है।   

    कौन कहाँ से उतर रहा 

    इस बार आजमगढ़ से 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जहां 18.38 लाख मतदाता हैं। वहीं छह उम्मीदवार रामपुर से चुनाव लड़ रहे हैं जहां 17.06 लाख मतदाता हैं।  रामपुर से BJP ने घनश्याम सिंह लोधी को मैदान में उतारा है जो हाल ही में BJP में शामिल हुए हैं, जबकि सपा ने असीम रजा को मैदान में उतारा है। मायावती की अगुवाई वाली बसपा रामपुर से चुनाव नहीं लड़ रही है।    

    हालाँकि आजमगढ़ से त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है जहां से भाजपा ने लोकप्रिय भोजपुरी गायक और अभिनेता दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को मैदान में उतारा है। वहीं सपा से धर्मेंद्र यादव और बसपा से शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली भी इस बार मैदान में हैं।