Voting continues in Manipur, 27.34 percent polling till 11 am in 38 seats
Photo:@ANI/Twitter

    Loading

    इंफाल: मणिपुर में विधानसभा चुनाव (Manipur Assembly Elections 2022) के पहले चरण में 38 सीटों के लिए सोमवार को पूर्वाह्न 11 बजे तक 12.09 लाख मतदाताओं में से 27.34 प्रतिशत मतदाताओं (Voters) ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मतदान के दौरान हिंसा की छिटपुट घटनाएं सामने आई हैं। निर्वाचन अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

    उन्होंने बताया कि मणिपुर में पांच जिलों की 38 सीटों के लिए सुबह सात बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए मतदान हो रहा है। इस चुनाव में 15 महिलाओं सहित कुल 173 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मतदान शुरू होने के करीब आधे घंटे के भीतर राज्यपाल ला गणेशन और मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाला और लोगों से अपने मताधिकारों का इस्तेमाल करने और शांति बनाए रखने की अपील की।

    पुलिस ने बताया कि चुराचांदपुर जिले के सुदूर इलाके में दो राजनीतिक दलों के बीच झड़प में एक व्यक्ति घायल हो गया। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि झड़प में एक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन क्षतिग्रस्त हो गयी, उसे बदल दिया गया है । कथित तौर पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इंफाल वेस्ट जिले के लांगथाबल विधानसभा क्षेत्र के केकवा इलाके में भाजपा के एक बूथ पर तोड़फोड़ की वहीं एनपीपी के एक उम्मीदवार का वाहन केइराव सीट से विपक्षी दल के समर्थकों ने क्षतिग्रस्त कर दिया, हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है। चुनाव के लिए 6,884 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है। वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है और सभी संवेदनशील मतदान केन्द्रों में माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं।

    अधिकारियों ने बताया कि राज्य सुरक्षा बलों सहित केन्द्रीय बल गश्त कर रहे हैं। मतदाता सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मतदान के लिए कतारबद्ध नजर आए, लेकिन धूप निकलने के बाद वे छांव में अपनी बारी का इंतजार करते दिखाई दिए। इंफाल ईस्ट जिले के सोइबाम लेईकाई सहित कुछ मतदाता केन्द्रों में पहली बार मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले लोगों को निर्वाचन अधिकारियों ने सम्मानित किया। पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले विक्टर ने कहा,‘‘मैं उम्मीद करता हूं कि मेरा वोट काबिल प्रतिनिधि चुनने में भूमिका निभाएगा।”

    मणिपुर विधानसभा के लिए हो रहे चुनाव के इस प्रथम चरण में अपनी किस्मत आजमा रहे प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष वाई खेमचंद सिंह, उपमुख्यमंत्री एवं एनपीपी उम्मीदवार युमनाम जॉयकुमार और मणिपुर कांग्रेस अध्यक्ष एन लोकेश सिंह शामिल हैं। कुल 38 सीटों में से, 10 निर्वाचन क्षेत्र इंफाल ईस्ट में, 13 इंफाल वेस्ट में, बिष्णुपुर और चुराचांदपुर में छह-छह और कांगपोकपी जिले में तीन सीटें हैं।

    नौ सीटें अनुसूचित जनजाति और एक अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। भाजपा ने सभी 38 सीटों पर, कांग्रेस ने 35, एनपीपी ने 27, जद (यू) ने 28, शिवसेना ने सात, आरपीआई (आठवले) ने छह, लोजपा (रामविलास) ने तीन वहीं कुकी नेशनल असेंबली और कुकी पीपुल्स एलायंस ने दो-दो सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं, 18 निर्दलीय भी मैदान में हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजेश अग्रवाल ने कहा था कि कुल 173 उम्मीदवारों में से 39 का आपराधिक इतिहास रहा है। गौरतलब है कि शेष 22 सीटों के लिए दूसरे चरण में पांच मार्च को मतदान होगा जबकि मतगणना 10 मार्च को होगी। (एजेंसी)